बॉलीवुड की दिग्गज कलाकार है राखी गुलजार, जानें जीवन के रोचक तथ्य
बॉलीवुड की दिग्गज कलाकार है राखी गुलजार, जानें जीवन के रोचक तथ्य
Share:

राखी गुलज़ार का जन्म 15 अगस्त, 1947 को हुआ था. हिन्दी फ़िल्मों की लोकप्रिय अदाकार में राखी गुलज़ार का नाम शामिल हैं। बॉलीवुड अदाकारा राखी ने मुख्य रूप तौर पर हिन्दी फिल्मों और साथ ही कई बंगाली फिल्मों में काम किया हैं। राखी ने कई अन्य पुरस्कारों के अलावा तीन फिल्मफेयर पुरस्कार और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है. फिल्मफेयर में, राखी को 16 बार नामांकन मिला था. जिसमें उन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 8 बार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए 8 बार नामांकित किया गया था.

सुशांत को गाने के द्वारा दी गई श्रद्धांजलि, सुनकर रो देंगे आप

राखी का जन्म भारत की स्वाधीनता की घोषणा के कुछ ही घंटों पश्चात 15 अगस्त 1947 को पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के राणाघाट में एक बंगाली फैमिली में हुआ था. वही, राखी का किशोरावस्था में ही बंगाली फ़िल्मों के निर्देशक अजय बिश्वास से शादी हो गई थी, पर यह शादी असफल रही. अभी वह विख्यात फ़िल्म निर्देशक, कवि एवं गीतकार गुलज़ार की पत्नी हैं. साल 2003 में उनको पद्म श्री की उपाधि से सम्मानित किया गया.

14 फेरे लेने वाली है यह बॉलीवुड एक्ट्रेस, शादी के लिए छपेंगे चार तरह के कार्ड

बता दे कि 1967 में, 20 वर्षीय राखी ने अपनी पहली बंगाली फिल्म बधु बारन में अभिनय किया था. जिसके बाद उन्हें 1970 में अपनी पहली हिन्दी फिल्म की थी. वही, राजश्री प्रोडक्शन्स की जीवन मृत्यु में धर्मेन्द्र के साथ मुख्य भूमिका अदा की थी. 1971 में राखी ने शर्मीली में शशि कपूर के साथ दोहरी भूमिका निभाई. सभी तीन फिल्में लोकप्रिय थीं और वह 1970 के दशक में हिन्दी सिनेमा की अग्रणी अभिनेत्री बन गईं. उनके अभिनय की शहज़ादा (1972), आँखों आँखों में (1972), हीरा पन्ना (1973), दाग (1973), हमारे तुम्हारे (1979), आँचल (1980), श्रीमान श्रीमती (1982) और ताकत (1982) में प्रशंसा हुई.

'महानायक की महागाथा', अमिताभ बच्चन से जुड़ीं 11 ख़ास बातें...

यूं ही 'बॉलीवुड के खिलाड़ी' नहीं कहलाते अक्षय कुमार, जानिए उनसे जुड़ीं 13 ख़ास बातें

सुशांत की मौत की खबर मिलने पर क्या हुई थी बहन की हालत जीजा ने बताई कहानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -