हिमाचल प्रदेश: कोई भी नागरिक अब करा सकेगा अपना कोरोना टेस्ट
हिमाचल प्रदेश: कोई भी नागरिक अब करा सकेगा अपना कोरोना टेस्ट
Share:

शिमला: कोरोना महामारी के कारण देश का प्रत्येक राज्य ग्रसित है. वही इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किये जा रहे है, परन्तु कोई सफल परिक्षण सामने नहीं आ रहा है. वही यदि बात हिमाचल प्रदेश की करे, तो हिमाचल में अब कोई भी नागरिक अपना COVID-19 टेस्ट स्वयं करा सकेगा. यह जाँच प्राइवेट लैब एसआरएल में 700 रुपये में होगा. अभी इस लैब ने शहर कांगड़ा और मंडी में कोविड एंटीजन में जांच कराने की मंजूरी दी है. 

साथ ही सरकार ने इस प्राइवेट लैब को जाँच कराने के किए मशीनें स्थापित करने को कहा है. इसमें यूजर आईडी, पासवर्ड और लॉगिन आईडी हेल्थ डिपार्टमेंट का रहेगा. यह इसलिए है, ताकि जाँच पर नजर और गुणवत्ता दोनों बनी रहे. एसआर लैब राज्य के बड़े हॉस्पिटल में व्यवस्था दे रही है. हिमाचल में सरकार की तरफ से कोरोना मरीजों के जाँच फ्री में किए जाते रहेंगे. प्राइवेट लैब में वे नागरिक भी जाँच करवा सकेंगे, जिन्हें यह लगता है कि कहीं उन्हें COVID-19 तो नहीं हो गया. राज्य के बाहरी प्रदेशों की लैब में जाँच के 2500 से 3000 रुपये वसूल किए जा रहे हैं. 

इसके अलावा चीफ सेक्रेटरी हेल्थ आरडी धीमान ने इसकी पुष्टि की. वही राज्य के जनजातीय इलाकों में भी अब COVID-19 की जाँच होगी. सेंट्रल गवर्मेंट ने काजा, पांगी, केलांग, भरमौर में जाँच कराने के लिए ट्रू नेट मशीनें लगाने को मंजूरी दी है. प्रति मशीन में 30 से 35 जाँच होगी. मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने अपने बयान में बताया कि मंगलवार को केंद्र से ही अनुमति प्राप्त हुई है. इसमें एक मशीन कमला नेहरू हॉस्पिटल शिमला में लगेगी. इसी के साथ अब कोई भी नागरिक थोड़े लक्षण दिखने पर भी अपना टेस्ट खुद कर सकता है.

दुलर्भ धोती-कुर्ती पहने नजर आए पीएम मोदी, जल्द अभिजीत मुहूर्त पर करेंगे पूजन

भगवान विष्णु का 394वां नाम है राम, जानिए क्यों कहते हैं श्री राम को सूर्यवंशी ?

समाप्त हुआ वर्षों का इंतजार, आज होगा राम मंदिर निर्माण का शुभारंभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -