COVID-19 से गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे को हो सकता है नुकसान
COVID-19 से गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे को हो सकता है नुकसान
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि गर्भवती महिलाएं कुछ श्वसन संक्रमणों से बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं, और यह नहीं पता है कि कोविड-19 वाली माताएँ गर्भावस्था या प्रसव के दौरान अपने बच्चों को वायरस दे सकती हैं। "अध्ययन के परिणाम आश्वस्त थे, यह दर्शाता है कि गर्भवती महिलाओं और महिलाओं के सामान्य सामान्य रुझानों के बीच कोविड-19 की घटना और गंभीर हो सकती है।" 

शुक्रवार को प्रकाशित एक शोध अध्ययन के अनुसार कोविड​​-19 वाली गर्भवती महिलाएं व्यापक आबादी की तुलना में बीमार नहीं पड़ती हैं, जिसमें यह भी पाया गया है कि संक्रमित माताओं से पैदा होने वाले शिशुओं में उपन्यास कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी होती हैं। सोलह महिलाओं के छोटे से अध्ययन में भी माँ और बच्चे के बीच वायरस के संचरण का कोई सबूत नहीं मिला, कोविड-19 संक्रमण के एक क्षेत्र में अंतर्दृष्टि प्रदान करना अभी भी विश्व स्तर पर अच्छी तरह से समझा नहीं गया है। अध्ययन में कहा गया है कि अधिकांश प्रतिभागी हल्के रूप से संक्रमित थे, जबकि अधिक गंभीर प्रतिक्रियाएं वृद्ध, अधिक वजन वाली महिलाओं में हुईं। किसी भी महिला की मृत्यु नहीं हुई और सभी ने पूरी तरह से वसूली की। दो महिलाओं ने अपने शिशुओं को खो दिया, जो शोधकर्ताओं ने कहा कि एक मामले में वायरस जटिलताओं से संबंधित हो सकता है।

अध्ययन के प्रकाशित होने के समय तक पांच महिलाओं ने प्रसव किया था, और उनके सभी शिशुओं में वायरस से संक्रमित हुए बिना एंटीबॉडी थे, हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह किस स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह देखने के लिए कि एंटीबॉडीज में गिरावट आती है या नहीं, इसके लिए निगरानी की आवश्यकता थी। शोधकर्ताओं ने कहा कि शिशुओं में एंटीबॉडी की संख्या भिन्न थी और उन लोगों में अधिक थी, जिनकी मां प्रसव के समय संक्रमित हो गई थीं।

सेड्रिक रिचमंड, जो बिडेन के सलाहकार को हुआ कोरोना

भारत ने वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए USD 1 मिलियन डॉलर देकर वाडा की सहायता की

अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन को जल्द ही मिलेगी कोरोना वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -