फिर चर्चा में आए भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस
फिर चर्चा में आए भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस
Share:

नई दिल्ली : महान फ्रेंच भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. दरअसल इस बार उनका चर्चा में आने का कारण भाजपा सांसद किरीट सोमैया द्वारा आज लोकसभा में कहा कि नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी का यह जिक्र कर कि पूरब में एक ऐसा नेता उभरेगा जो कि भारत को नई ऊंचाईयों पर ले जाएगा. सोमैया ने कहा कि ये नेता कोई और नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं.बस तब से लोगों को जिज्ञासा है कि आखिर नास्त्रेदमस है कौन ? और उन्होंने कौन-सी भविष्यवाणियां पहले की थी जो सच साबित हुई.

आइये आपको बताते हैं नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां.महान फ्रेंच भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस का जन्म 14 दिसंबर 1503 को फ्रांस के छोटे से गांव सेंट रेमी में हुआ था.उन्होंने अपनी मशहूर किताब ‘द प्रोफेसीज’ में 950 भविष्यवाणियों का उल्लेख किया है. उनकी अधिकतर भविष्यवाणियां उनके द्वारा लिखी कविताओं और कोड में छिपी होती थीं. उनकी लिखी कई भविष्यवाणियां बिलकुल सही साबित हुई है.1550 में नास्त्रेदमस ने अपना खुद का पंचाग भी निकालना शुरू कर दिया था, जिसमें ग्रहों की स्थिति, मौसम और फसलों के बारे में पूर्वानुमान होते थे. उनमें से ज्यादातर सच निकलते थे.

नास्त्रेदमस की बहुचर्चित भविष्यवाणियों में पहली है द ग्रेट फायर ऑफ लंदन है जिसकी भविष्यवाणी की गई थी,.लंदन के पुडिंग लेन स्थित थॉमस फैरिनर की बेकरी में 2 सितंबर 1966 को बहुत छोटी सी आग लगी थी. इस जरा सी आग ने तीन दिन में पूरे शहर को जला कर राख कर दिया था.दूसरी फ्रांसीसी क्रांति. फ्रांस में सामाजिक और राजनीतिक उथल-पुथल के लिए फ्रांसीसी क्रांति (1789-99) को याद किया जाता है. यह फ्रेंच और यूरोपियन इतिहास की सबसे बड़ी घटना थी. तीसरी थी नेपोलियन का उदय,नास्त्रेदमस की नेपोलियन पर की गई भविष्यवाणी एकदम सटीक की थी। उन्होंने एक आदमी का जिक्र करते हुए अपने कोड में PAU, NAY, LORON का जिक्र किया था. अगर इसके नाम को आगे-पीछे मिलाया जाए तो napoleon roy (नेपोलियन रोय) या नेपोलियन बोनापार्ट बनता है.चौथी है लुई पाश्चर से जुडी है.फ्रेंच केमिस्ट और माइक्रोबॉयोजॉलिस्ट लुई पाश्चर का जन्म 1822 में ‘डोल’ में हुआ था. उन्होंने असमय होने वाली मौत के कारण और बीमारियों की रोकथाम के लिए शोध किए थे.पांचवी एडोल्फ हिटलर की थी.नास्त्रेदमस के बीस्ट की तुलना जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर से की जाती है. ऑस्ट्रिया में पैदा हुआ यह जर्मन नेता नेशनल सोशलिस्ट जर्मन वर्कर्स पार्टी (नाजी) का प्रमुख था वह 1933 से 1945 तक जर्मनी का चांसलर और 1934 से 1945 तक राष्ट्राध्यक्ष था.

छठी भविष्यवाणी थी द्वितीय विश्वयुद्ध की.द्वितीय विश्वयुद्ध और एडोल्फ हिटलर के उदय के बारे नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी एकदम सटीक साबित हुई. 1939-1945 तक चले इस विश्वयुद्ध में दुनिया के बड़े देशों ने भाग लिया था. सातवीं परमाणु बमबारी की है.जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमले का उल्लेख नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी में मिलता है. अमेरिका द्वारा किए गए इस हमले के साथ ही द्वितीय विश्वयुद्ध का अंत हुआ.आठवी अमेरिकी राष्ट्रपति और उसके भाई की मौत की थी.जॉन एफ कैनेडी अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति थे. उन्हें मौत की कई धमकी मिल चुकीं थीं. उन्हें पत्नी के सामने ही गोली मार दी गई.नौवीं थी राजकुमारी डायना की मौत.1997 में पेरिस में कार दुर्घटना में ब्रिटेन की राजकुमारी डायना की मौत हो गई. उस समय उनके साथ ब्वॉयफ्रेंड डोडी फयाद भी मौजूद थेऔर दसवीं थी वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर पर आंतकी हमला.न्यूयॉर्क और वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और Two great rocks (ट्विन टॉवर) का मतलब साल 2001 के 9/11 के हमले से जोड़ा गया है। नास्त्रेदमस के Arethusa को ‘लादेन’ से जोड़ा गया.

यह भी पढ़ें 

नास्त्रेदमस ने जिस शख्स के बारे में भविष्यवाणी की थी, वो PM मोदी है : सोमैया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -