3 अक्टूबर से शुरू होगी दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
3 अक्टूबर से शुरू होगी दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी सामरिक रूप से अहम सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग का शनिवार को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में शुभारंभ करेंगे। इस सुरंग की वजह से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया है कि उद्घाटन समारोह के बाद मोदी लाहौल स्पीति के सीसू और सोलांग घाटी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

PMO ने बताया कि अटल सुरंग विश्व में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है और 9.02 लंबी सुरंग मनाली को पूरे साल लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी। उन्होंने कहा कि पहले घाटी छह महीने तक भारी बर्फबारी की वजह से बाकी हिस्से से कटी रहती थी। सुरंग को हिमालय के पीर पंजाल की पर्वत चोटियों के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से लगभग तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है। अटल सुरंग का दक्षिणी पोर्टल मनाली से 25 किलोमीटर की दूरी पर 3060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जबकि उत्तरी पोर्टल 3071 मीटर की ऊंचाई पर लाहौल घाटी में तेलिंग, सीसू गांव के पास स्थित है।

PMO ने जानकारी देते हुए बताया कि घोड़े की नाल के आकार वाली दो लेन वाली टनल में आठ मीटर चौड़ी सड़क है और इसकी ऊंचाई 5.525 मीटर है। अटल सुरंग की डिजाइन रोज़ाना तीन हजार कार और 1500 ट्रक के लिए तैयार की गई है जिसमें वाहनों की अधिकतम रफ़्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। 

मद्रास HC ने सरकार से मरीना बीच को फिर से खोलने की अनुमति देने का किया अनुरोध

हाथरस मामले के बाद फिर उभरा राजस्थान का बारां केस, सीएम गहलोत ने दिया ये जवाब

अस्पताल की फीस नहीं चुका पाई पीड़िता तो महिला डॉक्टर ने महज 3000 रुपए में रख लिया बच्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -