हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर विकास हो - पीएम मोदी

Feb 17 2020 12:19 PM
हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर विकास हो - पीएम मोदी

गाँधी नगर: पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा है कि भारत उन चुनिंदा देशों में से एक है जो तापमान में बढ़ोत्तरी को दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के पेरिस समझौते के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में कदम उठा रहे हैं। दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गांधी नगर में COP 13 के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत जलवायु संबंधी ऐसे कदमों का समर्थन करता है जो संरक्षण के मूल्यों, टिकाऊ जीवनशैली और हरित विकास मॉडल पर आधारित हों। उन्होंने यह भी कहा है कि भारत ने मध्य एशिया हवाई मार्ग में प्रवासी पक्षियों को सुरक्षित रखने के लिए एक राष्ट्रीय कार्ययोजना तैयार की है। पीएम मोदी ने कहा कि, ''हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पर्यावरण को क्षति पहुंचाए बगैर विकास हो।''

पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम की शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। अपने सम्बोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत जलवायु संरक्षण, स्थायी जीवनशैली और हरित विकास मॉडल के आधार पर जलवायु अभियान की अगुवाई कर रहा है। भारत दुनिया के भूभाग का सिर्फ 2.4 फीसद है। किन्तु यदि वैश्विक जैव विविधता पर ध्यान दिया जाए तो भारत इसमें लगभग 8 फीसद का योगदान देता है।

NRC का खौफ ! एक साथ हज़ारों लोगों ने बनवाए जन्म प्रमाणपत्र

पीएम ने Kashi Mahakal Express को दिखाई हरी झंडी, ट्रेन का किराया, रूट और खास फीचर्स जानें

एक अप्रैल से शुरू होगी NPR की प्रक्रिया, सबसे पहले होगा राष्ट्रपति का नामांकन