पीएम ने Kashi Mahakal Express को दिखाई हरी झंडी, ट्रेन का किराया, रूट और खास फीचर्स जानें
पीएम ने Kashi Mahakal Express को दिखाई हरी झंडी, ट्रेन का किराया, रूट और खास फीचर्स जानें
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को Kashi Mahakal Express को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। भारतीय रेलवे की उपक्रम IRCTC इस ट्रेन का परिचालन कर सकती है ।इसके साथ ही यह तीसरी प्राइवेट ट्रेन है, जिसका परिचालन भारतीय रेलवे की पटरियों पर आईआरसीटीसी करेगी। यह ट्रेन काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी। इसके साथ ही यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों- काशी विश्वनाथ, ओमकारेश्वर (इंदौर के निकट) और महाकालेश्वर (उज्जैन)- को जोड़ेगी। इसके साथ ही यह ट्रेन मध्य प्रदेश के इंडस्ट्रियल हब इंदौर और राजधानी भोपाल को भी जोड़ेगी। 

20 फरवरी से आम लोग कर सकेंगे यात्रा 
IRCTC नई दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-हैदराबाद रूट पर पहले से तेजस ट्रेनों का परिचालन कर रही है। Kashi Mahakal Express की कॉमर्शियल शुरुआत 20 फरवरी से होगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से इस ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में तीन दिन किया जा सकता है । दो दिन इसे सुल्तानपुर-लखनऊ के रास्ते चलाया जाएगा। एक दिन इसे प्रयागराज यानी इलाहाबाद के रास्ते चलाया जा सकता है ।कामर्शियल तौर पर परिचालन शुरू होने के बाद यह ट्रेन हर मंगलवार और गुरुवार को अपराह्न पौने तीन बजे वाराणसी से चलेगी और अगले दिन सुबह 9:40 बजे इंदौर पहुंचेगी।इसके साथ ही ट्रेन हर बुधवार एवं शुक्रवार को सुबह 10:55 बजे इंदौर से रवाना होगी और अगले दिन प्रातः छह बजे वाराणसी पहुंचेगी। यह ट्रेन दोनों तरफ से उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर स्टेशनों पर रूकेगी।

प्रयागराज के रास्ते ट्रेन का रूट
Kashi Mahakal Express को सप्ताह में एक दिन प्रयागराज के रास्ते चलाया जा सकता है । ट्रेन हर रविवार को वाराणसी से अपराह्न 3:15 बजे इंदौर के लिए रवाना हो सकती है। ट्रेन अगले दिन सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचेगी। यह ट्रेन हर सोमवार को सुबह 10.55 बजे इंदौर से चलेगी। ट्रेन अगले दिन सुबह पांच बजे वाराणसी पहुंचेगी। दोनों दिशाओं से यह ट्रेन उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर और प्रयागराज स्टेशनों पर रूकेगी।  

किराया
काशी महाकाल एक्सप्रेस का किराया दोनों तेजस ट्रेनों की तरह डायनिमिक होगा, इसका मतलब है कि आप जितनी जल्दी टिकट बुक कराएंगे उतने फायदे में रहेंगे। इसके साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक वाराणसी से इंदौर के बीच एक व्यक्ति का किराया 1951 रुपये है। 

IRCTC की पहली ट्रेन जो एक रात में पूरी करेगी यात्रा
IRCTC द्वारा चलायी जाने वाली दोनों तेजस ट्रेनें एक दिन में दोनों तरफ का सफर तय करती हैं। वहीं यह पहली ट्रेन होगी, जो एक रात चलने के बाद अपने गंतव्य तक पहुंचेगी। इस ट्रेन में आपको शाकाहारी खाना मिलेगा। साथ ही 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिल सकता है। 

रतन टाटा ने की पीएम मोदी और अमित शाह की तारीफ, सरकार के फैसलों को बताया दूरदर्शी

जैमर लगा कर केबल ऑपरेटर्स सिग्नल कर रहे जाम, DTH वालो को उठानी पड़ रही परेशानी

Vodafone Idea कुछ दिनों में AGR का भुगतान कर संभाल लेगी कारोबार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -