NRC का खौफ ! एक साथ हज़ारों लोगों ने बनवाए जन्म प्रमाणपत्र
NRC का खौफ ! एक साथ हज़ारों लोगों ने बनवाए जन्म प्रमाणपत्र
Share:

कोलकाता: भारत में राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (NRC) लागू होने का खौफ इस हद तक बढ़ गया है कि एकसाथ हजारों लोग अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवा रहे हैं। केंद्र सरकार संसद से लेकर सड़क तक कई दफा यह कह चुकी है कि देश में NRC लागू करने की फिलहाल कोई योजना नहीं बनाई गई है, वहीं आम लोगों में इसको लेकर संशय बरकरार है।

बिहार की राजधानी पटना में भारी संख्या में लोग अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए नगर निगम दफ्तर जा रहे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि इनमें से बड़ी तादाद में ऐसे लोग शामिल हैं, जिनकी उम्र 70 वर्ष के आसपास है। बताया गया है कि CAA लागू होने के बाद जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आवेदन करने वाले लोगों की तादाद में भारी वृद्धि हुई है। अधिकारियों का कहना है कि जहां पहले पूरे महीने में औसतन 600-700 लोग इसके लिए आवेदन करते थे, वहीं बीते दो महीने में 20 हजार से भी ज्यादा लोगों ने अर्जियां दी है। इनमें से आधे लोग ऐसे हैं जिनकी आयु 40-50 वर्ष के मध्य है, वहीं 400 लोग ऐसे हैं, जिनकी आयु 70 वर्ष के आसपास है।

राजधानी पटना में जहां सामान्य तौर पर बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए 7-10 दिन का वक़्त लगता था, वहीं अब लगभग 20-25 दिन का समय लगने लगा है। अधिकारियों का कहना है कि आवेदकों की संख्या में वर्द्धि हो गई, किन्तु कर्मचारियों की संख्या पहले जैसी ही है, इसलिए प्रमाणपत्र बनवाने में वक़्त लग रहा है।

एक अप्रैल से शुरू होगी NPR की प्रक्रिया, सबसे पहले होगा राष्ट्रपति का नामांकन

AGR बकाए का भुगतान करेगी, Airtel, Vodafone Idea और Tata Teleservices

Virtual credit card: बैंक दे रहे है धोखाधड़ी से बचाने के लिए सुविधा, जानिये क्या है ख़ास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -