एक अप्रैल से शुरू होगी NPR की प्रक्रिया, सबसे पहले होगा राष्ट्रपति का नामांकन
एक अप्रैल से शुरू होगी NPR की प्रक्रिया, सबसे पहले होगा राष्ट्रपति का नामांकन
Share:

नई दिल्ली: एक अप्रैल से राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (NPR) को अपडेट करने का काम शुरू होने वाला है। नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) क्षेत्र के पहले देशवासी के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नामांकन करेगा। इसी दिन उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पीएम नरेंद्र मोदी को भी लिस्ट में शामिल किया जाएगा। जहां राष्ट्रपति से एनपीआर की प्रक्रिया आरंभ होने का नियम है वहीं रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त कार्यालय का उद्देश्य इसे ग्रांड बनाने का है। 

इसी कारण से गणना के लिए उप-राष्ट्रपति और पीएम के आवास पर भी उसी दिन जाया जाएगा। तीनों के आवास एनडीएमसी के क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। इसी कारण से भारत के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय (ORGI) ने उनसे सुविधाजनक वक़्त की मांग करने वाले पत्र भेजे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा है कि, 'ORGI को उम्मीद है कि उपलब्धता के मुताबिक वह एनपीआर नामांकन के पहले दिन देश के तीन शीर्ष प्राधिकारियों को कवर कर लेगा।

दिल्ली में राष्ट्रपति का नामांकन केंद्रीय गृह मंत्री, रजिस्ट्रार जनरल, जनगणना आयुक्त और जनगणना कार्यों के निदेशक की उपस्थिति में होगा। यही टीम उपराष्ट्रपति और पीएम का भी नामांकन करेगी।' आपको बता दें कि इन दिनों देश में CAA -NRC के साथ ही NPR का भी जमकर विरोध हो रहा है, ऐसे में इसे लागू करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी।

रतन टाटा ने की पीएम मोदी और अमित शाह की तारीफ, सरकार के फैसलों को बताया दूरदर्शी

पुलवामा हमले की बरसी पर देशविरोधी हरकत, इस राज्य में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

जैमर लगा कर केबल ऑपरेटर्स सिग्नल कर रहे जाम, DTH वालो को उठानी पड़ रही परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -