बदल सकता है पीएम मोदी के आवास का पता, ये है वजह
बदल सकता है पीएम मोदी के आवास का पता, ये है वजह
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के सेंट्रल विस्टा (राजपथ) को डिजाइन करने के लिए फाइनल की गई आर्किटेक्ट फर्म ने प्रधानमंत्री आवास को 7 लोक कल्याण मार्ग से रायसीना हिल्स (राष्ट्रपति भवन) के दक्षिण में डलहौजी रोड हटमेंट्स पर स्थानांतरित करने का सुझाव दिया है। हालांकि, अधिकारीयों ने स्पष्ट कर दिया है कि सभी पहलुओं, जिनमें पीएम हाउस और प्रधानमंत्री कार्यालय को स्थानांतरित करना भी शामिल है, पर काफी सोच विचार के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

अहमदाबाद स्थित आर्किटेक्चर ऐंड अर्बन डिजाइन फर्म एचपीसी डिजाइन ने प्रधानमंत्री आवास को स्थानांतरित करने और राजपथ में कई परिवर्तन करने का प्रस्ताव दिया है। इसमें संसद भवन की नई इमारत और केंद्रीय सचिवालय की इमारत का निर्माण कार्य भी शामिल है। शहरी विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि, 'फर्म का चुनाव इस दिशा में सिर्फ पहला कदम है। पूरे डिजाइन, आर्किटेक्चर से सम्बंधित प्रस्तावों, विशेष तौर पर संसद भवन की नई इमारत और कार्यालयों आदि से सम्बंधित मसलों पर अंतिम निर्णय लेने से पहले सरकार, लोकसभा अध्यक्ष और अन्य बड़े पदाधिकारियों से अच्छी तरह विचार विमर्श किया जाएगा। 

यह राष्ट्रीय महत्व का मुद्दा है और इसे कई राउंड की जांच से गुजरना पड़ेगा। इस प्रॉजेक्ट का क्रियान्वयन शहरी विकास मंत्रालय के तहत सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट यानी CPWD द्वारा किया जाएगा।

इमरान खान की गद्दी पर लटकी तलवार, मौलाना ने दी पीएम हाउस में घुसने की धमकी

पीयूष गोयल का तीखा हमला, कहा- आरसीईपी और एफटीए को लेकर अचानक जागी सोनिया

आसियान देशों से बोले पीएम मोदी, कहा- भारत हर क्षेत्र में साझेदारी बढ़ाने के लिए तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -