डिजिटल इंडिया अभियान की छठी वर्षगांठ के मौके पर पीएम मोदी करेंगे लाभार्थियों के साथ चर्चा

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 1 जुलाई मतलब बृहस्पतिवार को डिजिटल इंडिया अभियान की छठी सालगिरह के अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अभियान के लाभार्थियों से चर्चा करेंगे। डिजिटल इंडिया न्यू इंडिया की सबसे बड़ी कामयाबी की कहानियों में से एक रहा है। इससे सेवाओं को सक्षम बनाने, सरकार को लोगों के करीब लाने, नागरिक जुड़ाव को बढ़ावा देने तथा व्यक्तियों को सशक्त बनाने में सहायता प्राप्त होती है।

वही इस अवसर पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स तथा आईटी मंत्री रविशंकर भी उपस्थित रहेंगे। डिजिटल इंडिया भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज तथा ज्ञान अर्थव्यवस्था में परिवर्तित करने की दृष्टि से भारत सरकार का एक प्रमुख प्रोग्राम है। इस पहल में ग्रामीण इलाकों को हाई-स्पीड इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ने की योजना सम्मिलित है। इसमें सुरक्षित तथा स्थिर डिजिटल बुनियादी ढांचे का विकास करना, सरकारी सेवाओं को डिजिटल तौर पर वितरित करना तथा सार्वभौमिक डिजिटल साक्षरता सम्मिलित हैं।

सोमवार को मोदी सरकार ने भारतनेट परियोजना के तहत सभी गांवों तक ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन सुविधा पहुंचाने के लिए 19,041 करोड़ रुपए तथा आवंटित किए। पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को ऐलान किया था कि 1,000 दिन में सभी गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ दिया जाएगा। सोमवार को वित्त मंत्री ने बताया कि 31 मई तक 1,56,223 ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड नेटवर्क से जोड़ने के काम पर 42,068 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। इस अतिरिक्त 19,041 करोड़ रुपए से बाकी प्रोजेक्ट को पूरा कर सकेंगे। भारतनेट परियोजना के तहत सरकार ने आरम्भ में सभी 2।52 लाख ग्राम पंचायतों को तेज गति की ब्रॉडबैंड सेवा से जोड़ने का उद्देश्य रखा था।

AIADMK की पूर्व नेता वीके शशिकला के खिलाफ दर्ज हुई FIR, जानिए क्या है वजह?

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति ने इजरायल के साथ अरब सामान्यीकरण समझौते की निंदा की

5 साल में 5 CM और 20 डिप्टी सीएम..., यूपी के लिए ओवैसी-राजभर गठबंधन ने बनाया 'मास्टरप्लान'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -