कल फ्रांस दौरे पर होंगे PM मोदी, जानिए क्यों है खास?
कल फ्रांस दौरे पर होंगे PM मोदी, जानिए क्यों है खास?
Share:

नई दिल्ली: 13 जुलाई (गुरुवार) को पीएम नरेन्द्र मोदी फ्रांस और यूएई की यात्रा जा रहे हैं। वह फ्रांस में बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर सम्मिलित होंगे। प्रधानमंत्री मोदी राजनयिक दौरे के हिस्से के तौर पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की एक महत्वपूर्ण यात्रा रवाना होंगे। प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस यात्रा इसलिए भी अहम मानी जा रही है कि फ्रांस दौरे पर 96 हजार करोड़ की बड़ी डिफेंस डील को अनुमति मिल सकती है। भारत, फ्रांस से 26 राफेल और 3 स्कॉर्पीन पनडुब्बियां खरीद सकता है। प्रधानमंत्री मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान इन सौदों का ऐलान होने की संभावना है।

वही प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस यात्रा के चलते भारत सरकार फ्रांस के साथ 26 राफेल-एम और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को लेकर डील कर सकती है। यह डील लगभग 96 हजार करोड़ रुपए की होगी। इस डील में 26 राफेल-एम फाइटर जेट में से 22 फाइटर जेट सिंगल सीटर होंगे। वहीं चार डबल सीटर ट्रेनिंग फाइटर होंगे। इसके अतिरिक्त प्रोजेक्ट 75 के तहत 3 अतिरिक्त स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन भारत लाई जाएंगी। राफेल-एम फाइटर जेट्स को भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट करियर्स पर तैनात किया जाएगा। मौजूदा वक़्त की बात करें तो भारतीय नौसेना के पास अभी फाइटर जेट्स एवं पनडुब्बियों की कमी है।

आपको बता दें कि रक्षा मंत्रालय के रक्षा खरीद बोर्ड (DPB) से 26 राफेल-एम विमानों की खरीद से जुड़े प्रस्तावों को अनुमति प्राप्त हो चुकी है। इन प्रस्तावों में नौसेना के लिए राफेल-एम विमानों के साथ ही 3 स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की भी खरीद भी सम्मिलित है। इस डील के प्रस्तावों पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) विचार करेगी। संभावना है कि पीएम मोदी के फ्रांस पहुंचने से पहले रक्षा अधिग्रहण परिषद से इन प्रस्तावों को अनुमति प्राप्त हो जाए।

पश्चिम बंगाल में काउंटिंग के बाद हुई जमकर हिंसा, ASP को लगी गोली

GST काउंसिल की बैठक में लिए गए कई बड़े फैसले, इन चीजों पर 28 फीसदी शुल्क

जानिए कांवड़ यात्रा का महत्व और इतिहास, इन नियमों का करना पड़ता है पालन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -