पीएम मोदी शनिवार को गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे
पीएम मोदी शनिवार को गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे
Share:

 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर (शनिवार) को दोपहर करीब 1 बजे उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, एक्सप्रेसवे देश भर में तेजी से कनेक्शन प्रदान करने की प्रधान मंत्री की महत्वाकांक्षा से प्रेरित है। 694 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले एक्सप्रेस-वे के निर्माण में करीब 36,200 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक चलेगा, जो मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव के पास खत्म होगा। मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज उन शहरों में से हैं जहां से यह यात्रा करेगा।

पूरा होने पर यह उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा, जो राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ता है। शाहजहांपुर के पास एक्सप्रेस-वे पर, वायु सेना के विमानों के आपातकालीन टेकऑफ़ और लैंडिंग में सहायता के लिए 3.5 किलोमीटर लंबा रनवे बनाया जाएगा। एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ एक औद्योगिक कॉरिडोर की भी कल्पना की जा रही है। एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास, व्यापार, कृषि, पर्यटन आदि सहित कई उद्योगों को बढ़ावा देगा। इसका क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

निजी क्षेत्र के निवेश में वृद्धि भारत की आर्थिक सुधार को गति दे रही है: आरबीआई बुलेटिन

'भारत ने दमनकारी शक्तियों से जंग लड़ी और जीत दर्ज की..', 1971 विजय दिवस पर बोले PM मोदी

केमिकल फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट के बाद लगी आग, झुलसे कई लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -