निजी क्षेत्र के निवेश में वृद्धि भारत की आर्थिक सुधार को गति दे रही है: आरबीआई बुलेटिन
निजी क्षेत्र के निवेश में वृद्धि भारत की आर्थिक सुधार को गति दे रही है: आरबीआई बुलेटिन
Share:

 


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिसंबर के अपने मासिक बुलेटिन में बताया कि निजी निवेश में वृद्धि और बैंक ऋण उठाव में बदलाव भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार को चला रहा है और रिकवरी प्रक्रिया में सरकारी क्षेत्र के मजबूत कैपेक्स को फायदा हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार, "भारतीय अर्थव्यवस्था में रिबाउंड नवंबर-दिसंबर के दौरान निजी निवेश में वृद्धि के साथ-साथ बैंक क्रेडिटमें बढ़ोतरी और सरकारी क्षेत्र (केंद्र और राज्यों) से उच्च कैपेक्स में बदलाव के कारण हो रहा है।"

"परिणामस्वरूप, रोजगार की स्थिति में सुधार हुआ है। हालांकि नए ओमिक्रोन वैरिएंट  के प्रसार के बारे में चिंताएं दिखाई दे रही हैं, लेकिन दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है।" नवंबर के अंत तक, दैनिक कोविड -19 मामलों की सात-दिवसीय औसत 9,000 से नीचे आ गई थी।

"नवंबर की शुरुआत में त्योहारों के मौसम के दौरान, टीकाकरण ने रफ़्तार  पकड़ ली है, नवंबर के अंत तक टीकों की सात-दिवसीय चलती औसत प्रति दिन 80 लाख तक पहुंच गई और दिसंबर में छठी बार एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गया।" इसके अलावा, आरबीआई ने रिपोर्ट में कहा कि कुल मांग संकेतक क्रमिक मंदी के संकेत के साथ, सभी क्षेत्रों में लंबे समय तक सुधार की ओर इशारा करते हैं।

'भारत ने दमनकारी शक्तियों से जंग लड़ी और जीत दर्ज की..', 1971 विजय दिवस पर बोले PM मोदी

केमिकल फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट के बाद लगी आग, झुलसे कई लोग

कोहली से क्यों वापस ली गई ODI टीम की कप्तानी ? गवास्कर ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -