जम्मू-कश्मीर में बोले PM मोदी- 'दूरियां चाहे दिलों की हो, भाषा-व्यवहार की हो या फिर संसाधनों की...'
जम्मू-कश्मीर में बोले PM मोदी- 'दूरियां चाहे दिलों की हो, भाषा-व्यवहार की हो या फिर संसाधनों की...'
Share:

जम्मू: पीएम नरेंद्र मोदी अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू में आज पहली जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर में तकरीबन 20,000 करोड़ रुपये के कई विकास प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया। 20 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात दी। प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी। रतले जल विद्युत परियोजना (850 मेगावाट) का उद्घाटन किया। साथ ही क्वार जल विद्युत परियोजना (540 मेगावाट) का शिलान्यास किया। 

पीएम नरेंद्र मोदी सभा को संबोधित करते हुए बोला कि केंद्र सरकार की योजनाएं अब यहां तेजी से लागू हो रही हैं। जिसका सीधा मुनाफा जम्मू कश्मीर के गांवों को हो रहा है। बिजली कनेक्शन हो, पानी कनेक्शन हो, स्वच्छ भारत अभियान के तहत टॉयलेट्स हो, इसका बड़ा फायदा जम्मू कश्मीर को मिला है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रतले जल विद्युत प्रोजेक्ट तथा क्वार जल विद्युत प्रोजेक्ट के तैयार होने पर जम्मू कश्मीर को बिजली तो प्राप्त होगी ही, इससे राज्य को कमाई भी होगी। पल्ली गांव को सोलर से बिजली प्राप्त हो रही है। पल्ली गांव 'उर्जा स्वराज' का उदाहरण बना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत काल मतलब आने वाले 25 सालों में नया जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा। स्वतंत्रता के 7 दशकों के चलते जम्मू कश्मीर में सिर्फ 17,000 करोड़ रुपये का ही निजी निवेश हो पाया था। बीते 2 वर्ष में ये आंकड़ा 38,000 करोड़ रुपये पहुंचा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कभी दिल्ली से एक सरकारी फाइल चलती थी, तो जम्मू कश्मीर पहुंचते-पहुंचते 2-3 सप्ताह लग जाते थे। मुझे खुशी है कि आज 500 किलो वॉट का सोलर पावर प्लांट सिर्फ 3 सप्ताह के भीतर यहां लागू हो जाता है, बिजली पैदा करना आरम्भ कर देता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब मैं एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करता हूं, तब हमारा फोकस कनेक्टिविटी पर होता है, दूरियां मिटाने पर भी होता है। दूरियां चाहे दिलों की हो, भाषा-व्यवहार की हो या फिर संसाधनों की, इनको दूर करना आज हमारी बहुत बड़ी प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के नौजवानों से बोलना चाहता हूं कि आपके माता-पिता, दादा-दादी तथा नाना-नानी को जिन समस्याओं के साथ जिंदगी जीनी पड़ी। आपको कभी भी ऐसी जिंदगी जीनी नहीं पड़ेगी, ये मैं आपको करके दिखाऊंगा।

PM मोदी के जम्मू-कश्मीर पहुँचते ही गूंजे 'हर-हर मोदी, घर-घर मोदी' के नारे, रैली के लिए उमड़ा जनसैलाब

370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर पहुंचे PM मोदी, दी 20 हजार करोड़ की सौगात

ज़ीरो की खोज न होती तो शायद हम दुनिया की इतनी वैज्ञानिक प्रगति भी न देख पाते: PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -