प्रधानमंत्री मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती के अवसर पर मराठा योद्धा को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर लिखा, 'मैं मां भारती के अमर पुत्र छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनका अदम्य साहस, अद्भुत पराक्रम और असाधारण बुद्धिमत्ता पीढ़ियों से लोगों को प्रेरित करती रहेगी..." 

मराठा साम्राज्य के संस्थापक, एक नेता और सेनानी छत्रपति शिवाजी का जन्म 19 फरवरी, 1630 को प्रतिष्ठित शिवनेरी किले में हुआ था और 6 जून 1674 को उन्हें रायगढ़ के छत्रपति के रूप में औपचारिक रूप से ताज पहनाया गया था। शिवाजी महाराज को गुरिल्ला युद्ध के जनक के रूप में जाना जाता है। भारत में और उन्होंने 1645 में मुगलों के खिलाफ 'शिव सूत्र' या 'गनिमी कावा' का बीड़ा उठाया, जिससे महान मराठा साम्राज्य की स्थापना हुई। 

शिवाजी की सेनाओं ने मराठा साम्राज्य का विस्तार किया, कब्जा किया और महान किलों का निर्माण किया। महज 15 वर्ष की उम्र में, शिवाजी ने बीजापुर के सेनापति इनायत खान को, तोरण किले को उन्हें सौंपने के लिए राजी किया। भारत के अब तक के सबसे शक्तिशाली और सबसे प्रगतिशील शासकों में से एक, छत्रपति शिवाजी ने मुगलों के खिलाफ कई युद्ध जीते थे और अपनी मास्टर रणनीति के आधार पर मराठा साम्राज्य को बनाया था।

'अपराधी की उम्र और पेशा नहीं देखा जाएगा...' दिशा रवि की गिरफ्तारी पर अमित शाह के सख्त बोल

क्या चीटिंग करके एग्जाम में 'अव्वल' आती है दिल्ली ? शिक्षा निदेशक के वायरल Video पर हंगामा

व्हिटली अवार्ड्स 2021 के लिए इन दो संरक्षणवादियों का किया गया चयन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -