व्हिटली अवार्ड्स 2021 के लिए इन दो संरक्षणवादियों का किया गया चयन
व्हिटली अवार्ड्स 2021 के लिए इन दो संरक्षणवादियों का किया गया चयन
Share:

गुवाहाटी: पूर्वोत्तर भारत के दो चरागाह संरक्षणवादी विभूति लाहकर और नुक्लु फ़ोम को प्रतिष्ठित व्हिटली अवार्ड्स 2021 के लिए चुना गया है। हर साल छह ज़मीनी संरक्षणवादियों को व्हिटली अवार्ड्स से सम्मानित किया जाता है। व्हिटली फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूएफएन) ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "इस साल हमें असाधारण उच्च स्तर के 106 आवेदन प्राप्त हुए, जो वैश्विक दक्षिण में देशों, निवासों और प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करते हैं।" 

चरागाह संरक्षणवादी विभूति लाहकर असम से ताल्लुक रखते हैं, जबकि नुकु लोम नागालैंड से हैं। प्यूगी हॉग के विशेष संदर्भ के साथ मानस नेशनल पार्क के घास के मैदान पर पीएचडी करने वाली विभूति लाहकर पूर्वोत्तर भारत में जैव विविधता संरक्षण के लिए एक समाज, अरन्याक में एक वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं। उन्होंने असम में घास के मैदान पारिस्थितिकी तंत्र पर शोध किया है। 

नागालैंड में एक प्रमुख संरक्षणकर्ता, नुक्लु फ़ोम, लेमसाचेनलोक की टीम के नेता हैं, जो एक संगठन है जो 2007 से जैव-विविधता संरक्षण के लिए काम कर रहा है। फ़ोम के नेतृत्व में लेमसाचेनलोक संगठन को जंगली प्रजातियों के संरक्षण में उनके काम के लिए 2018 में भारत जैव विविधता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस साल के व्हिटली अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा 12 मई (बुधवार) को की जाएगी।

मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने की रूफटॉप सौर पैनल स्थापित करने के लिए शून्य निवेश की घोषणा

गलवान झड़प पर चीन का बड़ा कबूलनामा, पहली बार स्वीकारी अपने सैनिकों के मरने की बात

मप्र राज्य सरकार ने भोपाल में शुरू किया वाटर एडवेंचर टूरिज्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -