प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात की, यूक्रेन-अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की
प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात की, यूक्रेन-अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की
Share:

नई दिल्ली: कोपेनहेगन में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन से लौटते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को फ्रांस में रुके। प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पेरिस में प्रतिनिधिमंडल स्तर पर मुलाकात की और यूक्रेन और अफगानिस्तान की स्थिति सहित कई विषयों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने रक्षा सहयोग, अंतरिक्ष सहयोग, नीली अर्थव्यवस्था, असैन्य परमाणु सहयोग और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा दृष्टिकोणों का जायजा लेकर भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को वैश्विक भलाई के लिए एक शक्ति बनाने के लिए एक साथ मिलकर काम करने के तरीके पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा ने 'दोनों देशों के बीच ही नहीं, बल्कि दोनों नेताओं के बीच मौजूद गहरे स्नेह और सद्भावना को प्रदर्शित किया.' प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण भी दिया है.
बैठक के दौरान, फ्रांस ने यूक्रेन के खिलाफ रूसी बलों की गैरकानूनी और अनुचित आक्रामकता की अपनी स्पष्ट अस्वीकृति को दोहराया। 

भारत और फ्रांस ने यूक्रेन के निरंतर संघर्ष और मानवीय संकटों के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने यूक्रेन में नागरिक हताहतों की "स्पष्ट रूप से" निंदा की और शत्रुता को तत्काल रोकने की मांग की ताकि पार्टियां लोगों की पीड़ा को रोकने के लिए बातचीत और कूटनीति में शामिल हो सकें। दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतर्राष्ट्रीय कानून और राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।
दोनों नेताओं ने यूक्रेन के क्षेत्रीय और वैश्विक प्रभावों की स्थिति की समीक्षा की और इस विषय पर आगे समन्वय करने का फैसला किया।

रूसी ऊर्जा पर जर्मन निर्भरता में काफी कटौती हुई: जर्मन राष्ट्रपति

वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में पाकिस्तान की स्थिति में गिरावट जारी

कोलंबिया के राष्ट्रपति ने चेतावनी दी, वामपंथी उम्मीदवार के खिलाफ धमकियों को 'गंभीरता' से लिया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -