चिंतन शिविर में 'एक देश-एक यूनिफार्म' को लेकर पीएम मोदी ने दिया बड़ा बयान
चिंतन शिविर में 'एक देश-एक यूनिफार्म' को लेकर पीएम मोदी ने दिया बड़ा बयान
Share:

चंडीगढ़: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा के फरीदाबाद जिले में जारी सभी राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। फरीदाबाद के सूरजकुंड में दो दिवसीय चिंतन शिविर का आज यानी शुक्रवार (28 अक्टूबर) को आखिरी दिन है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि प्रत्येक राज्य को एक दूसरे से सीखना चाहिए। बेहतर तालमेल के लिए यह अत्यंत आवश्यक है। संविधान की मूल भावना भी यही है।

पीएम मोदी ने चिंतन शिविर को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि जब देश का सामर्थ्य बढ़ेगा, तो देश के प्रत्येक नागरिक का भी सामर्थ्य बढ़ेगा। यही सुशासन है। इसमें राज्यों की बहुत अहम भूमिका है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि, 'संविधान में भले कानून और व्यवस्था राज्यों का दायित्व है, मगर ये देश की एकता-अखंडता के साथ भी उतने ही जुड़े हुए हैं। हर एक राज्य एक दूसरे से सीखें, एक दूसरे से प्रेरणा लें।'

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी राज्यों की पुलिस के लिए ‘वन नेशन, वन यूनिफॉर्म’ लाने के लिए विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में वक़्त लग सकता है, हो सकता है कि इसमें 5, 50 या 100 वर्षों लगें, मगर हमें इस पर विचार करना चाहिए। पीएम   नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसे थोपना नहीं चाहिए, बल्कि इस पर विचार किया जाना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि, 'कई दफा केंद्रीय एजेंसियों को कई राज्यों में एक साथ जांच करनी पड़ती है, कभी दूसरे देशों में भी जाना पड़ता है इसलिए प्रत्येक राज्य का दायित्व है कि चाहे राज्य की एजेंसी हो, चाहे केंद्र की एजेंसी हो, सभी एजेंसियों को एक-दूसरे को पूर्ण सहयोग देना चाहिए।' उन्होंने कहा कि सभी लोग देश की बेहतरी के लिए कार्य करें, ये संविधान की भी भावना है और देशवासियों के प्रति हमारा दायित्व भी है।

'नोटों पर हों लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर..', केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा- सब सहमत हैं

राजस्थान में अस्पताल की लापरवाही से 2 नवजातों की मौत, जानें पूरा मामला

कानपुर: गाय के मुंह में किसने फोड़ा बम ? उड़ गया पूरा जबड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -