पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका रवाना हुए पीएम मोदी, मिलेगी 21 तोपों की सलामी, UN हेडक्वार्टर में कराएंगे योग
पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका रवाना हुए पीएम मोदी, मिलेगी 21 तोपों की सलामी, UN हेडक्वार्टर में कराएंगे योग
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका (USA) की अपनी पहली आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए नई दिल्ली से वाशिंगटन के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिका में रहेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने एक विशेष ब्रीफिंग के दौरान पीएम मोदी के यात्रा कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री  21 जून को न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (UN Headquarter) में आयोजित योग महोत्सव में शामिल होंगे। वहीं, अमेरिका में पीएम मोदी को 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी। 

इसके साथ ही पीएम मोदी इस दौरे के दौरान वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। वह व्यापारिक नेताओं से भी मिलेंगे और भारतीय समुदाय के साथ चर्चा भी करेंगे। पीएम मोदी ने यात्रा का आगाज़ करते हुए ट्वीट कर कहा कि वह न्यूयॉर्क शहर और वाशिंगटन डीसी में कार्यक्रमों में शामिल होने वाले हैं। पीएम मोदी ने इस यात्रा को अलग-अलग क्षेत्र में अमेरिका के साथ गहरे संबंध स्थापित करने वाली यात्रा करार दिया है। पीएम मोदी के आज यानी मंगलवार को भारतीय वाशिंगटन के एंड्रयूज एयर फोर्स बेस पर उतरने की संभावना है, जहां भारतीय अमेरिकी के एक समूह उनका स्वागत करेगा। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी का बेहद व्यस्त कार्यक्रम है। पीएम मोदी सबसे पहले टॉप भारतीय अमेरिकी CEO के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह UN हेडक्वार्टर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।

बता दें कि, यह पीएम मोदी का अमेरिका का पहला राजकीय दौरा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम मोदी योग कार्यक्रम के समापन के फ़ौरन बाद वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी को डिनर के लिए आमंत्रित किया है। 22 जून को पीएम मोदी यूएस कांग्रेस के नेताओं के आमंत्रण पर US कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी को अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने के लिए इन्वाइट करने वालों में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के स्पीकर केविन मैकार्थी और सीनेट के स्पीकर चार्ल्स शूमर शामिल हैं।

23 जून को पीएम मोदी को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंथनी ब्लिंकन को लंच पर इन्वाइट किया गया है। इसके साथ ही पीएम मोदी अपने अमेरिका दौरे पर कई लीडिंग CEOs, प्रोफेशनल्स सहित कई अन्य लोगों से मिलेंगे। वह अपनी इस यात्रा के दौरान अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों के साथ भी संवाद करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी मिस्र के राजकीय दौरे पर काइरो रवाना हो जाएंगे।

ओडिशा ट्रेन हादसा: CBI की पूछताछ के बाद 'सिग्नल JE' परिवार सहित गायब, बड़ी साजिश की आशंका

मिशन 2024 में जुटी भाजपा ! पार्टी के सांसदों से माँगा गया रिपोर्ट कार्ड, देनी होगी ये जानकारियां

सीएम दी योगशाला! भगवंत मान बोले- प्राचीन काल से चला आ रहा योग, पंजाब को सेहतमंद बनाना हमारा उद्देश्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -