प्रधानमंत्री मोदी ने COVID-19 वैक्सीन के लिए सभी लोगों से की अपील

Mar 01 2021 06:04 PM
प्रधानमंत्री मोदी ने COVID-19 वैक्सीन के लिए सभी लोगों से की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दुनिया के उन नेताओं की बढ़ती सूची में शामिल हो गए, जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन को जनता की जेब की प्रभावशीलता के बारे में विश्वास दिलाने के लिए लिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार सुबह नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में स्वदेशी रूप से विकसित भारत बायोटेक COVAXIN की अपनी पहली खुराक ली। उन्होंने कहा कि'' मैं उन सभी लोगों से अपील करता हूं जो जाॅब लेने के हकदार हैं।

 साथ में, हम भारत को कोविड-19 मुक्त बनाते हैं! '' मोदी ने कहा कि उन्होंने उन भारतीय डॉक्टरों और वैज्ञानिकों का सत्कार किया जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने के लिए त्वरित समय में काम किया है। जैसा कि दुनिया कोविड-19 महामारी का जवाब देती है, कुछ देशों ने वैक्सीन से संबंधित गलत सूचनाओं के अतिरेक की चुनौती का सामना किया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जनवरी में कोविड-19 टीका प्राप्त किया। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ, 94, और उनके पति 99 वर्षीय प्रिंस फिलिप को उसी महीने विंडसर कैसल में एक शाही घरेलू चिकित्सक द्वारा कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया गया था। तब अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी दिसंबर में एक टेलीविज़न व्हाइट हाउस कार्यक्रम में कोविड वैक्सीन प्राप्त की थी। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उपाध्यक्ष कमला हैरिस दोनों ने पद संभालने से पहले दिसंबर में कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त की। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दिसंबर में कोविड-19 टीका प्राप्त किया। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने नवंबर में एक प्रायोगिक कोरोनावायरस वैक्सीन प्राप्त किया। पोप फ्रांसिस और उनके पूर्ववर्ती पोप बेनेडिक्ट को कोरोनोवायरस का टीका भी मिला है। सऊदी अरब के किंग सलमान ने जनवरी में कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त की। उनके बेटे और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने दिसंबर में वैक्सीन ली थी।

अमरावती विधायक रवि राणा ने महाराष्ट्र सरकार से COVID-19 लॉकडाउन बंद करने की मांग की

भीमा कोरेगांव केस: गौतम नवलखा को जेल या बेल ? बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

क्या भारत में कभी वापस आ पाएगा PUBG ? केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने दिया जवाब