पीएम मोदी ने शुरू की 'किसान सूर्योदय योजना', हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे का किया उद्घाटन

Oct 24 2020 12:04 PM
पीएम मोदी ने शुरू की 'किसान सूर्योदय योजना', हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे का किया उद्घाटन

नई दिल्ली: पीएम मोदी अपने गृह राज्य गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसान सूर्योदय योजना (Kisan Suryodaya Yojana), पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे का शुभारंभ किया। दिन में सिंचाई के लिए बिजली की सप्लाई प्रदान करने के लिए गुजरात सीएम विजय रूपानी के नेतृत्व में गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना का ऐलान किया था।  

इस योजना के तहत किसान सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की सप्लाई कर सकेंगे। रूपाणी सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है। पीएम मोदी ने यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ जुड़े बाल चिकित्सा अस्पताल का भी उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी आज अहमदाबाद सिविल अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च करने वाले हैं।

यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी का विस्तार 470 करोड़ रुपये के खर्च से किया गया है। विस्तार परियोजना के पूरा होने के बाद बिस्तरों की तादाद 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी। यह संस्थान देश का सबसे बड़ा एकल सुपर स्पेशियलिटी कार्डियक शिक्षण संस्थान भी बन जाएगा और विश्व के सबसे बड़े एकल सुपर स्पेशिएलिटी कार्डिएक अस्पतालों में से शामिल हो जाएगा।

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए क्या हैं भाव

एलआईसी ने आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स में 5.27-पीसी के लिए दांव को बढ़ाया

टेक महिंद्रा ने दी एक मजबूत Q2 परिणाम की सूचना