PM मोदी ने किया 8 लेन के द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, रोडशो में गूँजा ‘जय श्री राम’
PM मोदी ने किया 8 लेन के द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, रोडशो में गूँजा ‘जय श्री राम’
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार (11 मार्च, 2024) को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि द्वारका एक्सप्रेसवे नए भारत की तस्वीर है। उन्होंने ‘मोदी की गारंटी’ की चर्चा करते हुए इसे ‘प्रगति का हाइवे’ करार दिया। इस एक्सप्रेसवे से न केवल दिल्ली, बल्कि हरियाणा को भी फायदा होगा, जाम से भी मुक्ति प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन के पश्चात् एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया।

8 लेन का द्वारका एक्सप्रेसवे 29.5 किलोमीटर का है, जिसका 19 किलोमीटर का हिस्सा गुरुग्राम होकर गुजरता है। दिल्ली में 9 किलोमीटर का काम जून 2024 तक पूरा हो जाएगा। इसका पहला हिस्सा महिपालपुर के पास शिव प्रतिमा से द्वारका तक जाता है। दूसरा हिस्सा ‘अर्बन एक्सटेंशन रोड’ (UER) से बजघेड़ा तक जाता है। तीसरा भाग वहाँ से बसई रेल ओवरब्रिज को जोड़ता है जो दिल्ली-हरियाणा का बॉर्डर है। अंतिम व चौथा हिस्सा खेड़की दौला तक जाता है। प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन से पहले हरियाणा के गुरुग्राम में भव्य रोडशो भी किया। ये देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे है। इसके चालू होने के पश्चात् अब सिर्फ 25 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम की दूरी सड़क मार्ग से तय की जा सकेगी। नेशनल हाईवे-48 पर जाम से भी मुक्ति प्राप्त होगी। दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गुरुग्राम बाईपास तक की दूरी भी अब कम वक़्त में पूरी होगी। अभी द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा वाले हिस्से का उद्घाटन किया गया है।

इस के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने नितिन गडकरी एवं हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे के मॉडल को भी देखा। एक्सप्रेसवे के किनारे खड़े लोगों ने रोडशो के चलते ‘जय श्री राम’ और ‘मोदी-मोदी’ के नारे भी लगाए। पीएम मोदी ने एक्सप्रेसवे के निर्माण में लगे मजदूरों से भी चर्चा की। उन्होंने कुल 144 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण में 9000 करोड़ रुपए की लागत आई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें छोटी सी कोई योजना बनाकर एवं छोटा सा कोई कार्यक्रम करके उसकी डुगडुगी 5 साल तक पीटती रहती थी, वहीं बीजेपी सरकार जिस गति से काम कर रही है, उसमें शिलान्यास व लोकार्पण के लिए वक़्त और दिन कम पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत बड़े विजन, बड़े लक्ष्यों का भारत है जो प्रगति की रफ़्तार से कोई समझौता नहीं कर सकता। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वो न छोटा सोचते हैं, न छोटे संकल्प लेते हैं, बल्कि उन्हें जो भी करना है वो विराट चाहिए, विशाल चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “2024 के अभी तीन महीने भी पूरे नहीं हुए हैं, और इतने कम वक़्त में 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण हो चुका है। ये केवल वो प्रोजेक्ट्स हैं, जिसमें मैं स्वयं सम्मिलित हुआ हूँ। इसके अतिरिक्त मेरे मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों ने भी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया है। आज जहाँ द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण हुआ है, एक वक़्त था, जब शाम ढलने के बाद लोग इधर आने से बचते थे। टैक्सी ड्राइवर भी मना कर देते थे कि इधर नहीं आना है। इस पूरे क्षेत्र को असुरक्षित समझा जाता था। मगर आज कई बड़ी कंपनियाँ यहाँ आकर अपने प्रोजेक्ट लगा रही हैं। ये क्षेत्र NCR के सबसे तेजी से विकसित हो रहे इलाकों में सम्मिलित हो रहा है।”

'ये भ्रष्ट लोगों और घोटालेबाजों का गठजोड़..', विपक्षी गठबंधन पर केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय का हमला

मालेगांव ब्लास्ट केस में भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA ने जारी किया वारंट

यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए NDA के 10 उम्मीदवारों ने एक साथ दाखिल किया नामांकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -