मशहूर ओडिया लेखक बीनापानी मोहंती के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख
मशहूर ओडिया लेखक बीनापानी मोहंती के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के एक प्रमुख साहित्यकार और पद्मश्री से सम्मानित बीनापानी मोहंती के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की है, जिनका रविवार देर रात निधन हो गया। मोहंती की उम्र 85 वर्ष थी जब उनकी मृत्यु हो गई। ओडिशा के कटक में अपने घर पर, उन्होंने अपनी अंतिम सांस छोड़ी।

ओडिया साहित्य, विशेष रूप से कथा लेखन के लिए उनकी "स्मारकीय उपलब्धियों" की प्रधान मंत्री द्वारा सराहना की गई थी, जिन्होंने कहा था कि उनके कार्यों का कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है और मान्यता प्राप्त की गई है।

प्रशंसित लेखक बीनापानी मोहंती जी के निधन से बेहद दुखी हूं। उनका ओडिया साहित्य, विशेष रूप से कथा लेखन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। उनके उपन्यासों का कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है और वे बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदनाएं। शांति ओम ने कहा, 'रविवार को प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट किया।

बीनापानी मोहंती का जन्म 1936 में बरहामपुर में हुआ था और उन्होंने 100 से अधिक किताबें लिखी हैं। वह सैलाबाला महिला कॉलेज में अर्थशास्त्र की प्रोफेसर भी थीं। मोहंती ने एक कवि के रूप में अपने साहित्यिक करियर की शुरुआत की, कुल मिलाकर लगभग 200 कविताएं लिखीं

उन्हें 2020 में साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। ओडिशा साहित्य अकादमी ने भी उन्हें प्रतिष्ठित 'अतिबादी जगन्नाथ दास' पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें ओडिशा सरकार द्वारा साहित्य अकादमी पुरस्कार और सरला सम्मान भी दिया गया था।

फिर लौट रहा कोरोना संक्रमण, आज ढाई हजार से ज्यादा नए केस और 30 लोगों की मौत

'भाबी जी घर पर हैं' छोड़ने के बाद डूबा शिल्पा शिंदे का करियर!, खुद किया खुलासा

मुंबई का IPL अभियान ख़त्म ! लगातार 8वीं हार के बाद बेहद गुस्से में दिखे कप्तान रोहित शर्मा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -