पीएम मोदी ने नए संसद भवन में अशोक स्तम्भ   का लोकार्पण किया
पीएम मोदी ने नए संसद भवन में अशोक स्तम्भ का लोकार्पण किया
Share:

नई दिल्ली: नए संसद भवन की छत पर डाले गए नए राष्ट्रीय प्रतीक का सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनावरण किया। अधिकारियों के अनुसार, 6.5 मीटर लंबा प्रतीक चिह्न कांस्य से बनाया गया है और इसका वजन कुल 9,500 किलोग्राम है।

इसे नए संसद भवन के मुख्य फ़ोयर के शीर्ष पर रखा गया है, और प्रतीक चिन्ह को बनाए रखने के लिए लगभग 6,500 किलोग्राम वजनी एक स्टील सपोर्ट सिस्टम बनाया गया है।  प्रधानमंत्री ने निर्माण श्रमिकों से भी बात की जो नई संसद पर काम कर रहे थे।

अवधारणा स्केच और नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह कास्टिंग की प्रक्रिया के लिए आठ अलग-अलग तैयारी चरण हैं, मिट्टी के मॉडलिंग और कंप्यूटर ग्राफिक्स से लेकर कांस्य कास्टिंग और पॉलिशिंग तक।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल झारखंड के एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल देवघर में 16,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं।  प्रधान मंत्री पटना में बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन समारोह को संबोधित करेंगे।

एक बंदरगाह, गोड्डा में एक रेलवे स्टेशन, गंगा नदी पर एक पुल, और राष्ट्रीय राजमार्ग कुछ अन्य परियोजनाएं हैं जो प्रधानमंत्री ने झारखंड और संथाल परगना क्षेत्र के लिए शुरू की हैं।

मोदी आधिकारिक तौर पर देवघर में एक हवाई अड्डा खोलेंगे, जिसे लगभग 400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया था, जो देश भर के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण पवित्र गंतव्य बाबा बैद्यनाथ धाम से सीधे संपर्क स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में बनाया गया था।

भूकंप के झटकों से डोला छत्तीसगढ़ का ये जिला

भारत में बढती जा रही है पेट्रोल और डीजल की खपत से सरकार चिंतितभारत में बीते 24 घंटे में ​मिले 16,678 नए कोरोना मामले

शिवसेना ने बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई पर केंद्र को साधा निशाना

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -