भारत में बढती जा रही है पेट्रोल और डीजल की खपत से सरकार चिंतित
भारत में बढती जा रही है पेट्रोल और डीजल की खपत से सरकार चिंतित
Share:

जून में भारत की पेट्रोल और डीजल की खपत एक साल पहले की तुलना में 17.9 प्रतिशत बढ़ गई, सरकारी आंकड़ों ने शुक्रवार को दिखाया, क्योंकि दुनिया की नंबर 3 तेल उपभोक्ता मांग में मांग महामारी से पहले के स्तर की ओर लौटने लगी थी। 

तेल आपूर्तिकर्ता रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बारे में लाए गए अभावों और व्यवधानों के बारे में चिंताओं के कारण दुनिया भर में तेल की कीमतें बढ़ गई हैं, लेकिन भारतीय ग्राहकों को कुछ हद तक संरक्षित किया गया है क्योंकि भारतीय रिफाइनरों ने कम महंगा रूसी ईंधन खरीदा है जिसे पश्चिम ने टाला है।

भारतीय तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ से मिली जानकारी के अनुसार, तेल की मांग के लिए एक प्रॉक्सी, ईंधन की खपत, कुल 18.67 मिलियन टन थी।

"भारत में, मई से सितंबर 2021 तक डीजल और पेट्रोल की मांग तुलनात्मक रूप से कम थी। नतीजतन, निचले आधार से लगभग 18% की वृद्धि हुई है, "रिफाइनिटिव के एहसान उल हक ने कहा, लेकिन उन्होंने कहा कि पेंट-अप मांग आने वाले महीनों में पूर्व-महामारी के स्तर पर एक रिबाउंड को प्रेरित कर सकती है।
भोजन और ऊर्जा लागत में हाल ही में वृद्धि के बावजूद, उन्होंने कहा कि "भारत के मध्यम वर्ग की क्रय शक्ति बढ़ रही है," हालांकि उन्होंने कुछ मांग विनाश को पूरी तरह से खारिज नहीं किया।

7.68 मिलियन टन डीजल की खपत हुई, जो दो साल पहले की तुलना में लगभग 21.9 प्रतिशत अधिक है और वार्षिक आधार पर 23.9 प्रतिशत अधिक है।  2.97 मिलियन टन पर, पेट्रोल की बिक्री एक साल पहले की तुलना में 23.2% अधिक थी।

भारत में बीते 24 घंटे में ​मिले 16,678 नए कोरोना मामले

संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या दिवस पर दी भारत को चेतावनी, जानिये क्या कहा संयुक्त राष्ट्र ने ?

शिवसेना ने बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई पर केंद्र को साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -