इस दिन करोड़ों किसानों के खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2000 रूपये
इस दिन करोड़ों किसानों के खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2000 रूपये
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थियों को शीघ्र ही दिवाली तोहफा प्राप्त होने वाला है, अगली किस्त जल्द जारी होने वाली है। केन्द्रीय कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता तथा रबी सीजन की 6 फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) 7 फीसदी तक बढ़ाने के पश्चात् अनुमान लगाए जा रहे है कि केन्द्र की मोदी 5 प्रदेशों के मतदान से पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की 15 किस्त के 2000-2000 रुपए भी जल्द जारी कर सकती है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टी होना शेष है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की किसानों के लिए एक बड़ी योजना है। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की रकम दी जाती है। यह रकम प्रत्येक 4 महीने में 3 किस्तों में प्राप्त होती है। प्रत्येक किस्त में किसान को 2,000 रुपये की रकम दी जाती है। इस स्कीम में प्राप्त होने वाली राशि किसानों के अकाउंट में डायरेक्ट जमा होती है। प्रधानमंत्री  किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच तथा तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में संभावना है कि नंवबर के पहले हफ्ते में अगली किस्त के 2000 रुपए किसानों के अकाउंट में भेजे जा सकते है। हालांकि किस्त की फाइनल तारीख की अधिकारिक पुष्टि होना शेष है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिवाली से पहले किसानों के अकाउंट में अगली किस्त के 2000-2000 रुपए भेजे जा सकते है, इसको लेकर कृषि मंत्रालय ने तैयारियां आरम्भ कर दी है, अपात्रों के नाम लिस्ट से बाहर किए जा रहे है। ध्यान रहे योजना की किस्तों का लाभ लेने के लिए मोदी सरकार ने 3 दस्तावेजों को अनिवार्य किया है, ऐसे में जिन किसानों ने अबतक eKYC, भू सत्यापन तथा आधार लिंक नहीं करवाया है वे फटाफट अपडेट करवा लें नहीं तो किस्त से वंचित रह सकते है। इसके अतिरिक्त भरे गए आवेदन फॉर्म को भी अच्छी प्रकार से चेक कर लें, ताकी कोई जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर में गलती न हो, अन्यथा किस्त रुक सकती हैं।

जूनियर NTR ने बढ़ाया भारत का मान! अकादमी की तरफ से मिला यह बड़ा सम्मान

'मेरी वजह से वसुंधरा राजे को दंड न दे भाजपा..', अशोक गहलोत के बयान से राजस्थान की सियासत में मची हलचल

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे हार्दिक पांड्या ? भारत के 'वर्ल्ड कप' अभियान को लगा बड़ा झटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -