ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में PIL दाखिल, रिटायर्ड जज के नेतृत्व में जांच कराने की मांग
ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में PIL दाखिल, रिटायर्ड जज के नेतृत्व में जांच कराने की मांग
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है। याचिका में ट्रेन हादसे की जांच शीर्ष अदालत एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व वाले विशेषज्ञ पैनल से कराने की मांग की गई है। बता दें कि, बालासोर ट्रेन दुर्घटना में 2 यात्री ट्रेनें और एक मालगाड़ी आपस में टकरा गई थी, जिसके चलते 288 लोगों की मौत हो गई है जबकि 1,000 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका में सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल प्रभाव से इंडियन रेलवे में कवच सुरक्षा प्रणाली नामक स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (Automatic Train Protection) प्रणाली को फिट करने के लिए दिशानिर्देश देने की मांग की गई है। लोको पायलट द्वारा रफ़्तार को संभालने में नाकाम रहने की स्थिति में ‘कवच’ स्वचालित रूप से ब्रेक लगाकर ट्रेन की रफ़्तार को नियंत्रित करता है।

वकील विशाल तिवारी ने शीर्ष अदालत में जनहित याचिका दाखिल की है। इस याचिका में मांग की गई है कि, “रेलवे प्रणाली में वर्तमान जोखिम और सुरक्षा मापदंडों का विश्लेषण और समीक्षा की जाए रेलवे सुरक्षा तंत्र को सशक्त करने के लिए व्यवस्थित सुरक्षा संशोधनों को लेकर सुझाव दिए जाए सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ आयोग का फ़ौरन गठन हो, जिसमें तकनीकी सदस्य शामिल हों।'

'किसी भी माफिया या आपराधिक छवि वाले व्यक्ति को न मिले ठेका..', अफसरों को सीएम योगी के सख्त निर्देश

दिल्ली शराब घोटाला: मनीष सिसोदिया को जेल या बेल ? 5 जून को कोर्ट में होगा फैसला

ओमान में 'नरक' भोग रहीं थी 24 पंजाबी महिलाएं, वापस लाया गया भारत, महिलाओं ने सुनाई दर्दभरी दास्तां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -