15 नवंबर को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, जानिए क्या है कारण
15 नवंबर को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, जानिए क्या है कारण
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा में पेट्रोल पंप 15 नवंबर को बंद रहने वाले है. हरियाणा पेट्रोल- डीजल डीलर एसोसिएशन ने हड़ताल का एलान कर दिया है. ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन ने 15 नवंबर को 24 घंटे पेट्रोल पंप बंद रखने की बात कही है.  इसके अंतर्गत 15 नवंबर सुबह 6 बजे से 16 नवंबर सुबह 6 बजे तक पेट्रोल  और डीजल नहीं मिलने वाला है. झज्जर जिले के 130 पेट्रोल पंप को भी बंद रखा जाने वाला है. पेट्रोल पंप एसोसिएशन की ओर से मांग की जा रही है कि हरियाणा में पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले वैट को कम करके पंजाब राज्य के घटे हुए वैट के बराबर किया जाना चाहिए. पेट्रोल पंप संचालक एक्ससाइज ड्यूटी में कटौती से हुए हानि की भरपाई की मांग भी कर रहे है.

एक्साइड ड्यूटी कम होने से पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी  को कम किया था.  पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी कर दी गई थी. ऐसे में पेट्रोल पंपों पर फुल स्टॉक होने से प्रति पंप संचालक को लगभग 5 लाख तक की हानि का सामान करना पड़ा था. 

जहां इस बारें में डीलरों ने बोला है कि एक पेट्रोल पंप पर लगभग 20 हजार लीटर पेट्रोल और 40 हजार लीटर डीजल का स्टॉक रखा जाता है. ऐसे में उन्हें बहुत बड़ी हानि हुई है. जिसके अतिरिक्त पेट्रोल पंप डीलरों ने बायो डीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकने की भी मांग कर रहे है. वहीं, पेट्रोल-डीजल पर कमीशन बढ़ाने की भी मांग करते हुए बोला है कि 2017 के उपरांत से डीलर कमीशन में भी कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है.  पेट्रोल पंप डीलरों ने चेतवानी देते हुए बोला है कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो हड़ताल जारी रखने वाले है. गौरतलब है कि पंजाब, हिमाचल और चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमत हरियाणा से कम हैं.

सामने आया 'छतरीवाली' का फर्स्ट लुक, यूजर्स ने कर डाला ट्रोल

मणिपुर आतंकी हमले में CO समेत 5 जवान शहीद, अफसर के परिवार के दो सदस्यों की भी मौत

कोरोना पर भारत के प्रबंधन की US ने की तारीफ, पीएम मोदी से मिला अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -