Pegasus के बाद एक और सॉफ्टवेयर, जो सरकार के लिए करता है फोन की जासूसी
Pegasus के बाद एक और सॉफ्टवेयर, जो सरकार के लिए करता है फोन की जासूसी
Share:

नई दिल्ली: फोन सर्विलांस का टॉपिक एक बार फिर सुर्ख़ियों में है. अभी इजरायल की कंपनी NSO Group द्वारा बनाए गए जासूसी सॉफ्टवेयर Pegasus को लेकर हंगामा मचा हुआ है. मगर, एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल की एक दूसरी कंपनी का स्पाईवेयर इसी प्रकार का काम कर रहा है. रिपोर्ट में इस स्पाईवेयर का नाम QuaDream बताया गया है, जो iPhones को हैक कर सकता है. ये सर्विलांस टूल अधिक पॉपुलर तो नहीं है, मगर ये भी iPhones को हैक करने के लिए NSO Group के टेक्नोलॉजी का ही इस्तेमाल करता है. हालांकि, ये अभी ज्यादा चर्चा में नहीं आया है. 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने Tel Aviv बेस्ड QuaDream को लेकर जानकारी दी है. उसकी रिपोर्ट में बताया गया है कि ये बहुत लो-प्रोफाइल वाला स्पाईवेयर है. इजरायली कंपनी जो पूरे विश्व की सरकारों के साथ डील करती है, वो उन्हें स्मार्टफोन हैकिंग टूल भी देती है.  इस फर्म को दो ex-NSO कर्मचारियों ने बनाया था. इस कारण ये समझना कठिन नहीं है कि इसकी टेक्नोलॉजी क्यों NSO Group की तरह है. ये टेक्नोलॉजी दूसरे देशों को फोन के माध्यम से जासूसी करने के लिए बेची जाती है. 

NSO जैसे ही QuaDream भी iPhone की सॉफ्टवेयर का खामी उठाकर क्लाइंट को इसे एक्सेस करने की अनुमति देता है. रिपोर्ट के मुताबिक, QuaDream zero-click” exploit पर काम करता है. इससे यूजर को किसी लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं होती है और ये स्पाईवेयर इंस्टॉल हो जाता है.  फर्म ने इस एक्सप्लॉइट को REIGN कहा है और ये NSO Group के FORCEDENTRY की तरह ही है. रिसर्चर के मुताबिक, ये पूरे विश्व में सर्वाधिक खतरनाक टेक्नोलॉजिकली एडवांस साइबर एक्सप्लॉइट के तौर पर मशहूर है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि REIGN स्मार्टफोन के कंट्रोल को लेकर WhatsApp, Telegram और Signal के इंस्टैंट मैसेज भी पढ़ सकता है, साथ ही ईमेल, फोटो, टैक्सट और कॉन्टैक्ट्स को भी हैक कर सकता है. हालांकि, रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि ये भारत के लिए काम करता है. रिपोर्ट के अनुसार, यह सॉफ्टवेयर सऊदी अरब, मैक्सिको, इंडोनेशिया और सिंगापुर के लिए काम करती है. 

चिली में जंगल की आग से लगभग 1,200 हेक्टेयर भूमि नष्ट

अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने फहराया 104 फ़ीट ऊंचा तिरंगा

सरकारी विभागों में 8.72 लाख पद रिक्त, केंद्र ने राज्यसभा में दी जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -