अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने फहराया 104 फ़ीट ऊंचा तिरंगा
अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने फहराया 104 फ़ीट ऊंचा तिरंगा
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के CM पेमा खांडू (Pema khandu) ने सर्किट हाउस तवांग के ऊपर नगंगपा नटमे (बुद्ध पार्क) में 104 फीट लंबा स्मारक तिरंगा फहराया.  बता दें कि यह स्मारकीय ध्वज देशभर में ऊंचाई के मामले में 10000 फीट की ऊंचाई पर दूसरा सबसे ऊंचा स्मारकीय तिरंगा है. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि राष्ट्रीय ध्वज फहराने का उद्घाटन सिक्किम के गवर्नर गंगा प्रसाद ने यहां महात्मा गांधी मार्ग पर किया. 

गवर्नर ने सीएम प्रेम सिंह तमांग, अन्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में पट्टिका का अनावरण किया और राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान उन्होंने कहा कि झंडा मस्तूल यहां एक स्थायी ढांचा होगा और पूरे समय राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. राज्य सड़क एवं पुल विभाग की तरफ से फ्लेस्ट मास्ट भी स्थापित किया गया है और MG मार्ग के प्रवेश द्वार पर पर्यटक सूचना केंद्र के सामने स्थित है. बता दें कि हाल ही में चीन के विदेश मंत्रालय ने को भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश के 15 स्थानों के नाम बदलते हुए इसके ‘मानकीकृत’ नाम जारी किए थे.

इन नामों को चीन अब अपने ऑफिशल डाक्यूमेंट्स और नक़्शों में उपयोग करेगा क्योंकि चीन अरुणाचल प्रदेश को ‘दक्षिणी तिब्बत’ मानता है. भारत ने चीन के इस क़दम की निंदा करते हुए कहा है कि ‘नाम ईजाद करके रख देने से’ ज़मीन पर तथ्य नहीं बदलेंगे और ‘अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है और आगे भी हमेशा रहेगा.’

इंडियन आर्मी को जल्द मिलेगी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, चीन-पाक बॉर्डर पर होगी तैनात

कोलकाता से दुबई जा रही फ्लाइट में मिले 3 कोरोना संक्रमित यात्री, मचा हड़कंप

NIA ने ISIS केरल मॉड्यूल के संबंध में 8 लोगों के खिलाफ आरोप दायर किए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -