मास्टर्स और पीएचडी के लिए देनी होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा
मास्टर्स और पीएचडी के लिए देनी होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा
Share:

जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के एकेडमिक काउंसिल (एसी) की  मंगलवार को हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। तय हुआ कि स्नातक में प्रवेश के लिए एमएचआरडी के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजूकेशन रिसर्च (आईआईएसईआर) की गाइडलाइन के अनुसार मानक तय कर मेरिट आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे। मास्टर्स और पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी। इसे अलग-अलग तिथियों में कराया जाएगा। स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों में 10 प्रतिशत सीटें बढ़ाने पर सहमति के साथ ही विवि को अब आवासीय परिसर के दायरे से हटा दिया गया है। 

उसके साथ ही गांधी हॉल में मंगलवार को दूसरे दिन हुई विवि की 390वीं एसी की बैठक कुलपति डॉ. तेज प्रताप की अध्यक्षता में हुई। कुलसचिव और बैठक के संयोजक डॉ. जे. कुमार ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि स्नातक स्तर में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित न कर आईआईएसईआर के अनुसार एक मानक तय कर मेरिट आधार पर प्रवेश दिए जाएं। कक्षा 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के गणित, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी और एग्रीकल्चर विषय के अंक जोड़ कर मेरिट बनाई जाए। दोनों में जो ठीक हो उसे लागू किया जाए। इसके लिए संयोजक प्रवेश को अधिकृत किया गया है कि वे एडमिशन कमेटी के सामने इस प्रस्ताव का रखकर स्वीकृत कराएं। दीक्षांत समारोह अगस्त में ऑनलाइन कराने पर विचार किया जा रहा है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की प्रदेश की राज्यपाल और विवि कुलाधिपति से बात कर इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। स्नातक स्तर के कृषि स्नातक, गृह विज्ञान, फिशरीज और वेटरनरी में 10 प्रतिशत सीटें कुल सीटों के अतिरिक्त सेल्फ फाइनेंस के तौर पर भरी जाएंगी, जिसे 2021-22 सत्र से लागू किया जाएगा। इसके लिए पहले विवि प्रबंध परिषद से स्वीकृति लेना अनिवार्य होगा। बताया कि एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया गया, जिसमें विवि को अब आवासीय परिसर से बाहर कर दिया गया है। अब विद्यार्थियों के लिए यह आवश्यक नहीं होगा कि वह छात्रावास में रहकर ही शिक्षा ग्रहण करें। वह निकटवर्ती क्षेत्रों से आकर भी शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। 

नेपाल की आबोहवा से परेशान हाथियों ने यूपी की ओर किया प्रस्थान, जानें पूरी बात

सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर रजिस्टर करने के लिए ध्यान रखे ये बात

जम्मू कश्मीर: आतंक के खात्मे में जुटी इंडियन आर्मी, पुलवामा एनकाउंटर में ढेर किए दो दहशतगर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -