पणजी 'सोलर सिटी' के लक्ष्य को हासिल करेगा: सावंत
पणजी 'सोलर सिटी' के लक्ष्य को हासिल करेगा: सावंत
Share:

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को कहा कि राज्य की राजधानी पणजी के सतत विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने अगले दो साल में 88 मेगावाट सौर ऊर्जा(Solar Energy) का उत्पादन कर राजधानी को  'सोलर सिटी' घोषित करने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो वर्षों में पणजी में सौर ऊर्जा(Solar Energy) उत्पादन इकाइयों को स्थापित करके 88 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जा सकता है। इसे पूरा करने के लिए, हमें जनता की सहायता की आवश्यकता है। वाणिज्यिक, सरकारी और आवासीय संरचनाओं की छतों पर सौर पैनल स्थापित किए जा सकते हैं।

उन्होंने कहा, 'जनता के समर्थन से ही हम सफल होंगे। संघीय सरकार 40% सब्सिडी प्रदान करेगी, और राज्य 10% योगदान देगा। पणजी को सौर शहर(Solar city) में बदलने के लिए, हमारे संबंधित विभागों ने पहल की है।

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा उत्पादन इकाइयों को लगाकर, शहर अगले दो वर्षों के दौरान 88 मेगावाट सौर ऊर्जा(Solar Energy) का उत्पादन कर सकता है।

सावंत के अनुसार, कैसिनो और अन्य व्यावसायिक इमारतें, जिनकी छत पर सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता नहीं है, कहीं और सौर ऊर्जा उत्पादन पैनल स्थापित कर सकते हैं, उत्पन्न बिजली को ग्रिड में भेजा जा रहा है।

उन्होंने एक बार फिर इस बात पर जोर दिया कि पणजी को पूरी तरह से सौर ऊर्जा द्वारा संचालित करने से पहले आम आबादी के लिए विकल्प का समर्थन करना कितना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, हम इस कार्यक्रम के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं, मुख्यमंत्री सावंत ने कहा।

उन्होंने एक बार फिर इस बात पर जोर दिया कि पणजी को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित करने से पहले आम जनता के लिए इस विकल्प का समर्थन करना कितना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, हम इस कार्यक्रम के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं, मुख्यमंत्री सावंत ने कहा।

माँ बनने के दो माह बाद स्पॉट हुई पेरिस हिल्टन

कोरोना महामारी का दौर खत्म ! अब कैदियों को इमरजेंसी पैरोल और जमानत में नहीं मिलेगी रियायत- सुप्रीम कोर्ट

कांग्रेस भी हुई गौभक्त! शराब की हर बोतल पर Cow Tax वसूलेगी हिमाचल सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -