कांग्रेस भी हुई गौभक्त! शराब की हर बोतल पर Cow Tax वसूलेगी हिमाचल सरकार
कांग्रेस भी हुई गौभक्त! शराब की हर बोतल पर Cow Tax वसूलेगी हिमाचल सरकार
Share:

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने आज यानी शुक्रवार (17 मार्च) को वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया. इस बजट में अनोखे ‘Cow Tax’ का प्रावधान किया गया है, जो शराब की प्रत्येक बोतल की बिक्री पर 10 रुपये की दर से लगेगा. असल में इसे शराब की बिक्री पर एक उपकर (Cess) की तर्ज पर वसूल किया जाएगा.

राज्य विधानसभा में बजट पेश करते हुए सीएम सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि इससे राज्य सरकार को प्रति वर्ष 100 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा. बता दें कि, हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त देश के कई अन्य राज्यों में भी ‘गाय उपकर’ वसूल किया जाता है. इनमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ शामिल है. देश के विभिन्न राज्यों में जो ‘गाय उपकर’ लगाया गया है. उसका उपयोग आवारा गायों को सड़कों से हटाने और उनकी देखरेख का प्रबंध करने के लिए किया जा रहा है. अलग-अलग राज्यों में लगाए गए गाय उपकर की दर 2 फीसद से लेकर 20 फीसद तक है.

बता दें कि, शराब के अलावा विभिन्न राज्यों में इसे लग्जरी सामान या सेवाओं पर, बिजली के बिल, शादी विवाह घर इत्यादि पर वसूल किया जा रहा है. ताकि गरीबों पर इसका कोई असर नहीं पड़े. हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने इसे शराब की सभी बोतलों के लिए 10 रुपये पर तय किया है. इसका शराब की बोतल की कीमत, आकार, प्रकार या मात्रा से कोई वास्ता नहीं होगा.

2 दिन में डूब गए अमेरिका के 2 बड़े बैंक ! सिलिकॉन वैली के बाद अब सिग्नेचर बैंक पर लटका ताला

'नाटु-नाटु' और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने जीता ऑस्कर, पीएम मोदी ने दी बधाई, जानिए क्या कहा

शराब घोटाले में घिरे मनीष सिसोदिया को 21 मार्च तक खाली करना होगा सरकारी बंगला, जानें पूरा मामला ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -