फिलिस्तीन ने आत्मनिर्णय के अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र के फैसले की सराहना की
फिलिस्तीन ने आत्मनिर्णय के अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र के फैसले की सराहना की
Share:

फिलिस्तीन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की तीसरी समिति के फिलिस्तीनी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार पर समझौते का स्वागत किया है। फिलीस्तीनी विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के 158 सदस्य देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, 10 परहेज और इसके खिलाफ छह वोट दिए।

बयान में कहा गया, "फिलिस्तीन प्रस्ताव के भारी समर्थन का स्वागत करता है।" यह कहा गया कि आत्मनिर्णय का अधिकार सभी अधिकारों की नींव है, "विशेषकर फिलिस्तीनियों के लिए जो लंबे समय तक इजरायल के कब्जे के अधीन रहे हैं।" जून 1967 में मध्य पूर्व युद्ध में, इज़राइल ने वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया, जिस पर फिलिस्तीनियों का दावा है, और तब से उन पर नियंत्रण है। तब से, फिलिस्तीनियों ने 1967 की सीमाओं के आधार पर एक अलग राज्य बनाने के लिए आत्मनिर्णय की मांग की है जिसकी राजधानी पूर्वी यरुशलम है।

सभी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार को सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र चार्टर में शामिल किया गया था। हालाँकि, इसने बहुत सारी चर्चा और विवाद को जन्म दिया है। अंतरराष्ट्रीय कानून में, अधिकार की सामग्री और जो इसे दावा कर सकता है, दोनों अभी भी विकसित हो रहे हैं।

पीएम मोदी से मिले नागालैंड के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता एससी जमीर

अस्पताल में लगी आग से हुई 10 मौतों पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने जताया शोक

मामा के यहां दिवाली की बधाई देने पहुंचे भांजे की हुई निर्मम हत्या, भाईदूज पर छीना 4 बहनों का सहारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -