9 नवंबर से खुल जाएगा करतारपुर कॉरिडोर, रोज़ाना 5000 सिख श्रद्धालु जाएंगे पाकिस्तान
9 नवंबर से खुल जाएगा करतारपुर कॉरिडोर, रोज़ाना 5000 सिख श्रद्धालु जाएंगे पाकिस्तान
Share:

अमृतसर: गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती से पहले करतारपुर गलियारा सिख श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा और लोग पाकिस्तान स्थित नानक देव जी की जन्मस्थली जा सकेंगे। करतारपुर गिलयारे के प्रॉजेक्ड डायरेक्टर अतीक मुजीद ने बताया है कि 9 नवंबर को यह कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। 11 और 12 नवंबर को सिखों के प्रथम गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। उन्होंने कहा है कि शुरू में प्रतिदिन 5,000 श्रद्धालुओं को आने की इजाजत दी जाएगी और बाद में 10,000 तक भक्त आ सकेंगे।

अतीक मुजीद ने कहा कि, 'इमिग्रेशन के लिए कुल 152 काउंटर स्थापित किए जाएंगे। जीरो पॉइंट से बॉर्डर टर्मिनल की दूरी 350 मीटर होगी।' उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे जैसी सुविधा लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। बता दें कि लंबी वार्ता के बाद दोनों देशों में कई मुद्दों के लेकर सहमति बनी है। भारत और पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं की वीजामुक्त यात्रा पर सहमति जाहिर की है। पाकिस्तान पहले श्रद्धालुओं से सेवा शुल्क लेने और प्रोटोकॉल अधिकारियों को आने की अनुमति न देने पर अड़ा था लेकिन बाद में यह मसला सुलझा लिया गया।

इस मामले में चर्चा करे के लिए पाकिस्तानी डेलिगेशन भारत आया था। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जिनके पास ओसीआई कार्ड हो, वे भी करतापुर कॉरिडोर के द्वारा गुरुद्वारा जा सकते हैं। नवंबर 2018 में भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने वाला कॉरिडोर बनाने पर सहमति जाहिर की थी। 

मोदी-ममता के बीच मुलाकात ! इन मुद्दों पर हो सकती है बात

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस-एनसीपी में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए कितनी-कितनी सीटों पर उतरेंगे दोनों दल

केजरीवाल सरकार की ऑड-ईवन योजना के खिलाफ NGT में दाखिल हुई याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -