महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस-एनसीपी में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए कितनी-कितनी सीटों पर उतरेंगे दोनों दल
महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस-एनसीपी में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए कितनी-कितनी सीटों पर उतरेंगे दोनों दल
Share:

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा है कि उनकी पार्टी और कांग्रेस अगले माह होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 125-125 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेंगी। शरद पवार ने ऐलान किया है कि कांग्रेस के साथ उनके गठबंधन के तहत सीट विभाजन को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

एनसीपी अध्यक्ष ने ट्वीट करते हुए कि समझौते के तहत शेष बची 38 सीटें गठबंधन सहयोगियों के लिए छोड़ी जाएंगी। महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। पवार ने कहा है कि एनसीपी इस चुनाव में नए चेहरों को मौका देगी। कुछ विधानसभा सीटें कांग्रेस के साथ भी बदली जाएंगी। दोनों पार्टियों ने 2014 के विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़े थे। तब कांग्रेस और एनसीपी के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पाई थी, जिसके बाद पवार की पार्टी ने 15 वर्ष पुराना गठबंधन तोड़ लिया था।

2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 42 तो एनसीपी ने 41 सीटों पर जीत हासिल की थी। 2014 के इन चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी भाजपा ने 122 सीटों पर कब्ज किया था। कांग्रेस और एनसीपी के बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए गठबंधन से पहले दोनों ही पार्टियों से कई प्रमुख नेता साथ छोड़कर जा चुके हैं। इनमें से अधिक नेता तो एनसीपी से ही गए हैं। इनमें से कई नेताओं ने भाजपा तो कुछ ने शिवसेना ज्वाइन की है।

केजरीवाल सरकार की ऑड-ईवन योजना के खिलाफ NGT में दाखिल हुई याचिका

घाटी में दौरे की इजाजत मिलने के बाद बोले घुलम नबी, कहा- वापस लौटकर अदालत को सौपूंगा रिपोर्ट

मुस्लिम देशों की पाकिस्तान को दो टूक, कहा- भारत के खिलाफ तीखी बयानबाज़ी न करें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -