चीन ने बनाई 'ब्रम्होस' से भी बेहतर मिसाइल, पाक खरीदने को तैयार- रिपोर्ट्स
चीन ने बनाई 'ब्रम्होस' से भी बेहतर मिसाइल, पाक खरीदने को तैयार- रिपोर्ट्स
Share:

बीजिंग: चीनी मीडिया ने बताया है कि पाकिस्तान, चीन में परीक्षण की गई एक नई सुपरसोनिक मिसाइल का संभावित खरीदार है, जिसे भारत और रूस द्वारा विकसित ब्राह्मोस रॉकेट सिस्टम से बेहतर माना जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, चीनी एचडी -1 सुपरसोनिक मिसाइल को अंतरराष्ट्रीय बाजार में थोड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा.

सउदी अरब के पत्रकार खशोगी के गायब होने पर अरब सरकार मौन

रिपोर्ट में बताया गया है कि एंटी मिसाइल सिस्टम रक्षा प्रणाली पर मार करने के लिए इस्लामाबाद इस सुपरसोनिक मिसाइल पर भरोसा जता सकता है. स्थानीय मीडिया ने कंपनी के एक बयान का हवाला देते हुए कहा है कि दक्षिण चीन स्थित गुआंग्डोंग होंडाडा ब्लास्टिंग कंपनी द्वारा विकसित, "एचडी -1 एक व्यापक हथियार प्रणाली है जिसमें मिसाइल, लॉन्च, कमांड और कंट्रोल, लक्ष्य संकेत और व्यापक समर्थन प्रणाली शामिल है.  

अगले साल भारत को मिलेगा राफेल विमान

उत्तरी चीन में गुप्त स्तर पर इस सप्ताह के शुरू में इसका परीक्षण किया गया था, बीजिंग स्थित सैन्य विश्लेषक वेई डोंगक्सू ने कहा, "एचडी -1 के उन्नत ठोस ईंधन रैमजेट को अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम ईंधन की जरूरत है, साथ ही यह मिसाइल हल्की भी है, जो इसे तेज़ी से लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करती है. वेई ने कहा, "ब्राह्मोस मिसाइल भारत और रूस द्वारा विकसित एक अधिक महंगा, कम उपयोगी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है. आपको बता दें कि करियर किलर के नाम से मशहूर ब्रम्होस मिसाइल को दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक मिसाइल माना जता है, साथ ही कई एशियाई देश भारत से इसे खरीदने की पेशकश भी कर चुके हैं. 

खबरें और भी:-

'मिल्कमैन' के लिए लेखिका एना बर्न्स को मिला मैन बुकर प्राइज

पाकिस्तान की निर्भया को मिल रहा न्याय, दोषी को मिलेगी जेल में फांसी

अमेरिका : 25 सालों बाद आया ऐसा वीकेंड, जब न्यूयॉर्क में नहीं हुई हो कोई गोलीबारी या हत्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -