'मिल्कमैन' के लिए लेखिका एना बर्न्स को मिला मैन बुकर प्राइज
'मिल्कमैन' के लिए लेखिका एना बर्न्स को मिला मैन बुकर प्राइज
Share:

लंदन : हॉलीवुड की लेखिका एना बर्न्सको मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. एना ने ‘मिल्कमैन’ नाम का एक उपन्यास लिखा था जिसे लोगों ने काफी पसंद भी किया है. बताया जा रहा है एना उत्तरी आयरलैंड की पहली लेखिका हैं जिन्हें अंग्रेजी भाषा साहित्य के इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है. बता दें, एना मैन बुकर पुरस्कार  पाने वाली 17वीं महिला हैं, वहीं 2013 के बाद इस अवॉर्ड को पाने वाली पहली महिला हैं. 

चीन में वायुप्रदूषण का कारण बन रहे हेयर स्प्रे और परफ्यूम

‘मिल्कमैन’ लेखिका एना बर्न्स का तीसरा उपन्यास है. इस उपन्यास में उत्तरी आयरलैंड में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच एक युवती और एक शादीशुदा शख्स की प्रेम कहानी बताई गई है जिसे काफी पसंद किया गया है और मंगलवार की रात को इस भव्य समारोह में ऐना को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया. पुरस्कार विजेता तय करने वालों में से एक अध्यक्ष क्वामे एंथनी एपिया ने कहा कि उनमे से किसी ने भी पहले ऐसी पुस्तक नहीं पढ़ी. एना बर्न्स की बिल्कुल ही अलग आवाज परंपरागत सोच को चुनौती देती है. ये हैरानी भरा और इसमें डूब जाने वाले गद्य दिए हैं. 

इसी के साथ क्वामे ने कहा, कि 'यह कहानी निष्ठुरता, यौन अतिक्रमण और प्रतिरोध की कहानी है जिसे व्यंग्यमिश्रित हास्य से बुना गया है. इसे अपने खिलाफ ही बंटे समाज की पृष्ठभूमि में रचा गया है.' जानकारी दे दें, मैन बुकर पुरस्कार के विजेता को 52,500 पाउंड यानी 50.85 लाख रुपए की पुरस्कार राशि भी दी जाती है.

खबरें और भी...

 

अब यूरोपीय अंतरिक्षयान बुध के बारे में देगा जानकारी,

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर का 65 वर्ष में निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -