पाकिस्तान और रूस ने ली विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की प्रतिज्ञा

Apr 08 2021 10:08 AM
पाकिस्तान और रूस ने ली विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की प्रतिज्ञा

इस्लामाबाद: रूस ने अर्थव्यवस्था, व्यापार और रक्षा सहित कई क्षेत्रों में पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है जबकि पाकिस्तान ने विदेशी निवेशकों को ई-वीजा सहित अन्य सुविधाएं देने का वादा किया है। रूस के विदेश मंत्री सर्जी लावरोव ने इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और उनके समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की, जिस दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को इस्लामाबाद में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान अपना संकल्प व्यक्त किया।

एफएम कुरैशी ने अपने रूसी समकक्ष को भारतीय हवस के कश्मीर के हालात और क्षेत्रीय सुरक्षा हालात के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र में शांति और जम्मू-कश्मीर सहित सभी बकाया विवादों को शांतिपूर्ण तरीकों से हल करने की इच्छा रखता है। अफगानिस्तान में शांति के लिए रूस के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांति के लिए अपने गंभीर प्रयास जारी रखेगा। 

विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने अपनी प्राथमिकताओं को भू-राजनीति से भू-अर्थशास्त्र में स्थानांतरित कर दिया है। उन्होंने रूस के साथ स्ट्रीम गैस पाइपलाइन परियोजना पर काम जल्द शुरू करने के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा, पाकिस्तान विविध क्षेत्रों में रूस के साथ अपने संबंधों को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है।

भारत से आने वाले लोगों पर न्यूज़ीलैंड ने लगाई रोक, बढ़ते कोरोना के कारण लिया फैसला

ओसाका ने की स्थानीय चिकित्सा आपातकाल की घोषणा, कोरोनोवायरस मामलों ने तोड़ा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने यूरोपीय संघ से एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन जारी करने का किया आह्वान