पाक सरकार का दावा, कहा- दुनिया का सबसे खूबसूरत गुरुद्वारा बनेगा करतारपुर साहिब
पाक सरकार का दावा, कहा- दुनिया का सबसे खूबसूरत गुरुद्वारा बनेगा करतारपुर साहिब
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने विशेष अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि करतारपुर साहिब को विश्व का सबसे बड़ा गुरुद्वारा बनाया जाएगा। इसके लिए गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के साथ लगी 1450 एकड़ जमीन को भी गुरुद्वारा परिसर में शामिल कर लिया गया है। इन पवित्र खेतों में गुरु नानक देव ने 'खेती कर नाम जपो, किरत करो और वंड छको' का मानवतावादी संदेश दिया था।

इसके बाद करतारपुर साहिब अब विश्व का सबसे बड़ा गुरुद्वारा होगा। पाकिस्तान सरकार ने पहले चरण का काम पूरा कर लिया है। दूसरे और तीसरे चरण के काम दो साल में पूरा हो जाएगा। पाकिस्तानी इतिहासकार शब्बीर ने एक वीडियो जारी करते हुए यह जानकारी दी है। वीडियो के मुताबिक, गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के मुख्य भवन में सफेद रंग का पेंट किया गया है। मुख्य भवन के सबसे बड़े गुंबद के ऊपर स्थापित सोने के कलश को साफ कर फिर से लगाया गया है। गुरुद्वारा साहिब के आसपास के प्रांगण में संगमरमर लगाने का काम संपन्न हो चुका है। अब रगड़ाई चल रही है।

गुरुद्वारा साहिब के आसपास पौधे लगाए गए हैं। यात्री निवास के प्रत्येक भवन में हजार श्रद्धालु ठहर सकेंगे, लंगर हॉल और यात्री निवास का निर्माण कार्य भी संपन्न हो चुका है। अब पाकिस्तान सरकार चार नए यात्री निवास का निर्माण करेगी। एक एकड़ से ज्यादा जमीन का इस्तेमाल किया गया है। यहां से कुछ गज दूरी पर मीनार-ए-पाकिस्तान का एक सांकेतिक मॉडल फूलों की बेल से भी बनाया गया है।

चीन बोला, एक साथ आएं भारत-पाकिस्तान, स्थापित करें बेहतर संबंध

मस्जिद पर आतंकी हमला, बम धमाके में अब तक 62 की मौत, कई घायल

भारत Men's Hockey World Cup 2023 की रेस में सबसे आगे, मिल सकती है एक बार फिर से मेजबानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -