युद्ध के बीच रूस के साथ पाकिस्तान ने व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर
युद्ध के बीच रूस के साथ पाकिस्तान ने व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर
Share:

 


पाकिस्तान रूस के साथ औपचारिक रूप से बड़े पैमाने पर व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला देश बन गया है, जो ऐसे समय में आया है जब यूक्रेन पर हमला करने के लिए मास्को की आलोचना हो रही है। व्यवस्था के तहत पाकिस्तान रूस से 20 लाख टन गेहूं और प्राकृतिक गैस खरीदेगा।

क्या इससे पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की सहायता पर असर पड़ेगा? न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस पर कठोर दंड लगाया है, बल्कि विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी मास्को की आलोचना करते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया है और यूक्रेन और अन्य देशों की सहायता करने की पेशकश की है जिन्होंने यूक्रेनी शरणार्थियों का स्वागत किया है।

पाकिस्तान अब आईएमएफ से बेलआउट पैकेज का अनुरोध कर रहा है, जिसने अपने 6 बिलियन डॉलर के क्रेडिट प्रोग्राम के तहत 1 बिलियन डॉलर के भुगतान को मंजूरी दी है। दूसरी ओर, इमरान खान सरकार देश की बीमार अर्थव्यवस्था की मदद के लिए आईएमएफ से बड़ा कर्ज मांग रही है।

आईएमएफ सहायता पर पाकिस्तान की जरूरत हाल के वर्षों में बढ़ी है क्योंकि देश का विदेशी कर्ज बढ़ गया है। इस साल इस्लामाबाद की सकल विदेशी फंडिंग की जरूरत 30 अरब डॉलर से अधिक होने की उम्मीद है।

जैसे ही रूस-यूक्रेन की स्थिति खराब हुई, आईएमएफ और विश्व बैंक ने एक संयुक्त बयान जारी कर जोखिमों को सीमित करने और आगे की खतरनाक अवधि को नेविगेट करने के लिए समन्वित अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई का आह्वान किया।

यूक्रेन हमले के दिन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की रूस यात्रा की पहले ही आलोचना हो चुकी है। 24 फरवरी को, खान ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।

मैक्रों ने राष्ट्रपति पद के लिए फिर से चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की

क्वेटा में विस्फोट, कम से कम 3 की मौत, 24 घायल

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -