पंजाब के गुरुद्वारे में कथित बेअदबी पर बख्शीश सिंह की पीट-पीटकर हत्या
पंजाब के गुरुद्वारे में कथित बेअदबी पर बख्शीश सिंह की पीट-पीटकर हत्या
Share:

अमृतसर: पंजाब के फिरोजपुर जिले के बंडाला गांव में गुरुद्वारा साहिब बाबा बीर सिंह के परिसर के बाहर कथित बेअदबी से गुस्साए श्रद्धालुओं ने बख्शीश सिंह उर्फ ​​गोला नामक 19 वर्षीय युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। बख्शीश ने कथित तौर पर गुरुद्वारे में श्री गुरु ग्रंथ साहिब का 'पवित्र अंग' फाड़ दिया, जिसके बाद मौके पर मौजूद श्रद्धालुओं ने उसे पकड़ लिया। वे उसे घसीटकर बाहर ले गए जहां पुलिस को सौंपने से पहले उसे बेरहमी से पीटा गया। बख्शीश ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। जो लोग नहीं जानते उनके लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पन्नों को 'अंग' के नाम से जाना जाता है।

घटना की सूचना पुलिस को दी गई लेकिन पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले ही श्रद्धालुओं ने उसकी बेरहमी से पिटाई कर दी। बेहोशी की हालत में उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया. पुलिस उसे नजदीकी निजी अस्पताल ले गई जहां उसने दम तोड़ दिया। भक्तों और ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि बख्शीश पहले कभी उस विशेष गुरुद्वारे में नहीं गए थे।

सिटी पुलिस स्टेशन के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सुखविंदर सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक युवक ने गुरुद्वारा साहिब बाबा बीर सिंह में बेअदबी की है. पुलिस ने बताया कि पन्ने फाड़ने के बाद बख्शीश ने भागने की कोशिश की। गुरुद्वारे में मौजूद श्रद्धालुओं ने उसे पकड़कर पीट-पीटकर मार डाला। एक बयान में, बख्शीश सिंह के पिता लखविंदर सिंह ने कहा कि वह मानसिक रूप से अस्थिर था और पिछले दो वर्षों से दवा पर था। बख्शीश सिंह की पिटाई का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया।

 

श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार समिति के अध्यक्ष लखवीर सिंह की शिकायत के आधार पर आरिफके पुलिस स्टेशन में बेअदबी को लेकर मृतक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295 ए के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। हालाँकि, बख्शीश के पिता ने पुलिस से अपने बेटे की हत्या के लिए एक और प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह किया।

घटना के बाद, श्री गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने एक बयान जारी किया और बेअदबी के आरोप में युवाओं की पीट-पीट कर हत्या को उचित ठहराया। एसजीपीसी ने बयान में कहा, ''श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने बेअदबी के आरोपियों की मौत को 'दोषियों को दंडित करने और कानून द्वारा अनुकरणीय सजा देने में विफलता' की प्रतिक्रिया बताया। इसके अलावा, जत्थेदार ने सिख संगत को बेअदबी के आरोपियों के परिवार का सामाजिक और धार्मिक बहिष्कार करने और आरोपियों का अंतिम संस्कार किसी भी गुरुद्वारा साहिब में नहीं करने देने का भी आदेश दिया है।

एसजीपीसी के पूरे बयान में कहा गया है, “श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने आज फिरोजपुर जिले के बंडाला गांव में गुरुद्वारा बाबा बीर सिंह में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और आरोपियों की मौत को गलत बताया।” इसके अलावा, जत्थेदार ने सिख संगत को बेअदबी के आरोपियों के परिवार का सामाजिक और धार्मिक बहिष्कार करने और आरोपियों का अंतिम संस्कार किसी भी गुरुद्वारा साहिब में नहीं करने देने का भी आदेश दिया है। आज सचिवालय, श्री अकाल तख्त साहिब से जारी एक बयान में जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने कहा कि लंबे समय से एक सोची-समझी साजिश के तहत श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटनाएं हो रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का कानून न तो बेअदबी की घटनाओं को रोकने में सफल साबित हो रहा है और न ही दोषियों को सजा दिलाने में. उन्होंने कहा कि आज फिरोजपुर जिले के बंडाला गांव में गुरुद्वारा बाबा बीर सिंह में बेअदबी की घटना इसी कड़ी में एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है जिससे सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। उन्होंने कहा कि सिखों के लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब से ऊपर कुछ भी नहीं है और बेअदबी की घटनाएं सिखों की आत्मा और मानसिकता को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती हैं। जत्थेदार ने कहा कि जब कानून का शासन अपना कर्तव्य निभाने में बुरी तरह विफल हो जाता है, तो लोग अपने तरीके से न्याय मांगने के लिए मजबूर हो जाते हैं। उन्होंने सरकार को चेतावनी भी दी कि बेअदबी के आरोपियों की मौत को लेकर संगत या किसी भी सिख को परेशान करने की बजाय जल्द से जल्द सच्चाई संगत के सामने लानी चाहिए कि बेअदबी के आरोपियों को किसने और किस साजिश के तहत भेजा।'

पंजाब में कथित बेअदबी को लेकर हत्या के कई मामले

यह पहली बार नहीं है जब पंजाब में कथित बेअदबी को लेकर हत्या का मामला सामने आया है। इस साल जनवरी में, निहंग सिख ने बेअदबी के संदेह में पंजाब के फगवाड़ा में एक गुरुद्वारे में एक युवक की हत्या कर दी। आरोपी की पहचान रमनदीप सिंह मंगू मठ के रूप में हुई, उसने युवक की हत्या करने से पहले उसकी फुटेज पोस्ट की और हत्या की जिम्मेदारी ली।

2023 में, एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर दो 'ग्रंथियों' (सिख पुजारियों) पर हमला करने और मोरिंडा के एक गुरुद्वारे में 'गुरु ग्रंथ साहिब' को अपवित्र करने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। एक अन्य घटना में, कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी में निहंग सिखों के साथ झड़प में पंजाब होम गार्ड के एक कांस्टेबल की मौत हो गई और पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए।

ये घटनाएं पंजाब में कथित बेअदबी की घटनाओं पर बढ़ते तनाव और हिंसा को दर्शाती हैं।

पुंछ में भारतीय वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, 1 जवान शहीद, 4 घायल

नूपुर शर्मा और हिन्दू नेताओं की गर्दन काटने पर 1 करोड़..! पाकिस्तान से मिलकर साजिश रच रहा मौलवी गिरफ्तार

ब्राज़ील में भीषण बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 55 लोगों की मौत, 70 हज़ार विस्थापित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -