नेपाल के नोट पर भारत के इलाके, विदेश मंत्री जयशंकर ने पड़ोसी देश को दिया जवाब
नेपाल के नोट पर भारत के इलाके, विदेश मंत्री जयशंकर ने पड़ोसी देश को दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तीन विवादित भारतीय क्षेत्रों को दर्शाते हुए 100 रुपये का नया नेपाली मुद्रा नोट पेश करने की एकतरफा कार्रवाई के लिए नेपाल की आलोचना की। जयशंकर ने भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में कहा कि नेपाल के इस कदम से दोनों देशों के बीच कूटनीतिक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा।

जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और नेपाल एक स्थापित मंच के माध्यम से अपने सीमा मामलों पर चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नेपाल के एकतरफा कदमों से स्थिति या जमीनी हकीकत नहीं बदलेगी। शुक्रवार को, नेपाल ने लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी के विवादित क्षेत्रों को दर्शाने वाले मानचित्र वाले 100 रुपये के नए नेपाली मुद्रा नोट की छपाई की घोषणा की। भारत ने पहले इस कदम को "अस्थिर" और "कृत्रिम विस्तार" करार दिया है।

नेपाल सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने मीडिया को बताया कि मुद्रा नोट को फिर से डिज़ाइन करने का निर्णय 25 अप्रैल और 2 मई को हुई कैबिनेट बैठकों के दौरान किया गया था। नेपाल और भारत के बीच राजनयिक तनाव 2020 में बढ़ गया जब नेपाल ने अपने मानचित्र को अपडेट करके तीनों को इसमें शामिल कर लिया। विवादित क्षेत्र. यह कदम नेपाल के भूमि प्रबंधन मंत्रालय द्वारा उठाया गया था, जिसमें सर्वेक्षण विभाग ने सटीक पैमाने, प्रक्षेपण और समन्वय प्रणाली के साथ क्षेत्रों को शामिल करने का दावा किया था। हालाँकि, भारत ने पहले ही इन क्षेत्रों को अपने नवंबर 2019 के मानचित्र में शामिल कर लिया था।

8 मई, 2020 को लिपुलेख के माध्यम से कैलाश मानसरोवर को जोड़ने वाली सड़क के उद्घाटन के बाद स्थिति और भी खराब हो गई। नेपाल ने इस कदम पर आपत्ति जताई और भारत को एक राजनयिक नोट सौंपा। इससे पहले नेपाल ने भारत के सड़क निर्माण के एकतरफा फैसले पर आपत्ति जताई थी. नेपाल की आपत्तियों के जवाब में भारत के विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से गुजरने वाली सड़क पूरी तरह से भारतीय क्षेत्र में है। नेपाल उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और सिक्किम सहित पांच भारतीय राज्यों के साथ 1,850 किमी से अधिक लंबी सीमा साझा करता है।

पेरिस ओलिंपिक नहीं जा पाएंगे बजरंग पूनिया ! डोप टेस्ट से किया इंकार, तो नाडा ने किया निलंबित

पंजाब के गुरुद्वारे में कथित बेअदबी पर बख्शीश सिंह की पीट-पीटकर हत्या

पुंछ में भारतीय वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, 1 जवान शहीद, 4 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -