24 घंटे नल से आएगा पीने का 'शुद्ध' पानी, ऐसा करने वाला देश का पहला शहर बना 'पुरी'

पुरी: ओडिशा का पुरी शहर, नल से प्रत्येक घर में शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने वाला भारत का पहला शहर बन गया है. शहर के सभी घरों में अब 24 घंटे पीने के पानी की सुविधा मिलेगी, इससे पुरी की 2.50 लाख आबादी को लाभ पहुंचेगा. राज्य के सीएम नवीन पटनायक ने सोमवार को ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप’ (सुजल) सुविधा का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया, जिसके बाद पुरी विश्व के उन शहरों में शामिल हो गया जहां हर घर में 24 घंटे शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध है.

सीएम पटनायक ने ‘सुजल मिशन’ के उद्घाटन पर कहा है कि, 'सभी घरों में 24 घंटे नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाना एक परिवर्तन की परियोजना है और पुरी को एक विश्व स्तरीय धरोहर बनाने की दिशा में एक अहम कदम है.' बता दें कि सुजल मिशन की शुरुआत 15 शहरी इलाकों में 15 लाख से अधिक आबादी को नल से शुद्ध जल पहुंचाने के लिए की गई थी. इसके तहत शिकायत के निपटारे के लिए 24 घंटे हेल्पलाइन सेंटर, मोबाइल वाटर टेस्टिंग लैब और पानी सप्लाई की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई के लिए टीम भी शामिल हैं.

प्रदेश सरकार ने मार्च 2022 तक ओडिशा के सभी शहरी इलाकों में इस योजना को पूरा करने का टारगेट रखा है. यदि यह लक्ष्य पूरा होता है तो ऐसा करने वाला ओडिशा देश का पहला प्रदेश बन जाएगा. सभी घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने की यह योजना अमेरिका, इंग्लैंड, जापान और सिंगापुर जैसी देशों की तर्ज पर है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए क्या है आज का भाव?

टीकाकरण कोविड-19 से 97.4 प्रतिशत सुरक्षा करेगा प्रदान: अध्ययन

केंद्र ने मसूर दाल पर आयात शुल्क घटाकर किया शून्य

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -