केंद्र ने मसूर दाल पर आयात शुल्क घटाकर किया शून्य
केंद्र ने मसूर दाल पर आयात शुल्क घटाकर किया शून्य
Share:

घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ उच्च कीमतों से "उपभोक्ताओं को राहत" प्रदान करने के लिए, सरकार ने सोमवार को मसूर दाल के आयात पर मूल सीमा शुल्क घटाकर शून्य कर दिया और दाल पर कृषि बुनियादी ढांचा विकास उपकर को घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया।

मूल सीमा शुल्क और उपकर में कमी के साथ, मसूर दाल पर प्रभावी आयात शुल्क 30 प्रतिशत से घटकर 10 प्रतिशत हो जाएगा। कम किया गया बेसिक कस्टम ड्यूटी और सेस मंगलवार से लागू हो जाएगा। इस संबंध में अधिसूचना एफएम निर्मला सीतारमण द्वारा संसद के दोनों सदनों में पेश की गई। "उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए, सरकार ने मसूर दाल पर सीमा शुल्क 30 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है। (मूल सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से घटाकर 'शून्य' और कृषि आधारभूत संरचना विकास उपकर 20 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है)। 

अधिसूचनाओं के अनुसार अमेरिका के अलावा अन्य देशों में उत्पन्न या निर्यात की जाने वाली दाल (मसूर दाल) पर मूल सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दिया गया है। साथ ही अमेरिका से आने वाली या वहां से निर्यात होने वाली मसूर की दाल पर मूल सीमा शुल्क 30 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी कर दिया गया है. इसके अलावा, मसूर पर कृषि अवसंरचना विकास उपकर (एआईडीसी) को वर्तमान दर 20 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा बनाए गए आंकड़ों के अनुसार, मसूर दाल का खुदरा मूल्य (मॉडल) इस साल 1 अप्रैल को 70 रुपये प्रति किलोग्राम से 21 प्रतिशत बढ़कर 85 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

जातिसूचक शब्द बोलना ‘बबिता जी’ को पड़ा भारी, शो के निर्माताओं ने उठाया ये बड़ा कदम

बालिका वधू की ये मशहूर अभिनेत्री बिग बॉस 15 में आएंगी नजर

फिल्मों के दौरान गोविंदा को सरोज खान से पड़ी थी डांट, जानिए क्या थी वजह?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -