टीकाकरण कोविड-19 से 97.4 प्रतिशत सुरक्षा करेगा प्रदान: अध्ययन

अपोलो हॉस्पिटल ग्रुप द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 टीकाकरण कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ 97.4 प्रतिशत की दर से सुरक्षा प्रदान करता है। 3,235 एचसीडब्ल्यू (2480 ने दोनों खुराक प्राप्त की, जबकि 755 को एक खुराक मिली) पर किए गए अध्ययन से पता चला कि टीकाकरण के बाद कोविड-19 संक्रमण मुख्य रूप से मामूली है और इससे गंभीर बीमारी नहीं हुई।

इन एचसीडब्ल्यू में रोगसूचक पोस्ट-टीकाकरण संक्रमणों का अध्ययन के लिए मूल्यांकन किया गया था, और यह पाया गया कि 3235 (2.69 प्रतिशत) टीके लगाए गए एचसीडब्ल्यू में से 85 ने अध्ययन अवधि के दौरान टीकाकरण के बाद कोविड-19 संक्रमण प्राप्त किया। अध्ययन में कहा गया है, "इनमें से, 65 (76.5 प्रतिशत) पूरी तरह से टीकाकरण (एफवी) थे, और 20 (23.5 प्रतिशत) आंशिक रूप से टीकाकरण (पीवी) थे और टीकाकरण की सुरक्षा दर 97.4 प्रतिशत थी।"

अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि महिलाओं में संक्रमण होने का ऑड्स अनुपात 1.84 गुना अधिक था, लेकिन यह स्पष्ट किया कि यह "मुख्य रूप से नर्सिंग कर्मियों के रूप में रोगी देखभाल में उनकी अधिक भागीदारी के कारण था। चिकित्सा और नर्सिंग कर्मियों में संक्रमण की संभावना सबसे अधिक थी। पैरामेडिकल, प्रशासनिक और सहायक स्टाफ की तुलना में।" अध्ययन किए गए एचसीडब्ल्यू में, केवल दो को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता थी (0.06 प्रतिशत), किसी को गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में प्रवेश की आवश्यकता नहीं थी और कोई मृत्यु नहीं हुई थी। अध्ययन में आगे कहा गया है कि सभी 85 संक्रमित मामलों में खांसी, बुखार, अस्वस्थता और स्वाद और गंध की कमी जैसे हल्के लक्षण थे।

क्या आर्थिक संकट से निपटने के लिए नए नोट छपेगी सरकार ? पढ़िए वित्त मंत्री सीतारमण का जवाब

कोरोना काल में बेसहारा हुईं 791 महिलाओं को आर्थिक मदद देगी केजरीवाल सरकार

सावधान! कुपोषण का शिकार रह चुके कोरोना मरीजों में मौत का ख़तरा ज्यादा - स्टडी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -