यात्रीगण कृपया ध्यान देंः तपती गर्मी में आपको राहत देगा इंडियन रेलवे का ‘मिस्ट कूलिंग सिस्टम’
यात्रीगण कृपया ध्यान देंः तपती गर्मी में आपको राहत देगा इंडियन रेलवे का ‘मिस्ट कूलिंग सिस्टम’
Share:

नई दिल्ली: अप्रैल-मई की झुलसा देने वाली गर्मी, लू वाली हवाएं और आग उगलता सूरज, ये कुछ ऐसे शब्द हैं, जो खुद में लगभग सबकुछ यानी गर्मी के दिनों में होने वाली समस्याएँ और इसके बुरे हालात बयां कर जाते हैं। दिन में घर से बाहर निकलने, काम पर जाने या किसी दूसरे शहर जाने के दौरान राहगीरों और मुसाफिरों को होने वाली समस्याएं वास्तव में चिंताजनक हैं। ऐसे में अगर थोड़ी देर को कोई ठंडक दे जाए, तो गर्मी से एक सुकून-सा मिल जाया करता है।

 

इस प्राथमिकता से देखकर और यात्रियों की समस्याओं को समझते हुए इंडियन रेलवे ने भीषण गर्मी से निजात दिलाने के मकसद से एक उम्दा पहल शुरु की है, जो कि वास्तव में तारीफ के लायक है। दरअसल, इंडियन रेलवे के ओडिशा स्थित संबलपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन, ECOR ने एक 'मिस्ट कूलिंग सिस्टम' स्थापित किया है, जो प्लेटफॉर्म पर ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों को आराम प्रदान करने के साथ ही उन्हें ठंडक देता है। स्वदेशी माइक्रो-ब्लॉगिंग मंच, Koo ऐप पर इसकी जानकारी देते हुए इंडिया रेलवे ने लिखा है कि, 'ओडिशा में यात्रियों को राहत देने के लिए मिस्ट कूलिंग सिस्टम लगाया गया। भीषण गर्मी में यात्रियों की मदद करने के लिए, संबलपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन, ईसीओआर ने एक 'मिस्ट कूलिंग सिस्टम' स्थापित किया है, जो प्लेटफॉर्म पर इंतजार कर रहे यात्रियों को आराम प्रदान करता है।' 

बता दें कि गर्मी के दिनों में समाजसेवा के रूप में कई लोग प्याऊ लगाकर या छाछ और ठंडे शरबत के जरिए लोगों की प्यास बुझाने की पहल करते हैं। मगर ये सभी तरीके कुछ देर की ही राहत देते हैं। थोड़ी देर बाद फिर वही प्यास और फिर वही किसी नए प्याऊ या पानी के स्त्रोत की खोज। ऐसे में गर्मी का ताप कम करते हुए कोई ठंडी जगह मिल जाए, तो कुछ बात बने। ओडिशा का संबलपुर रेलवे स्टेशन इसकी जीती-जागती मिसाल बन गया है। बेशक मुसाफिरों के साथ ही आने वाले समय में स्टेशन के आसपास से गुजरते राहगीर भी इसका लुत्फ़ लेते दिख जाएंगे।

त्रिपुरा CM बिप्लब देब ने सोशल मीडिया पर अपनी पत्नी को लेकर लिखी ऐसी बात, हर तरफ हो रही तारीफ

न्यू मैक्सिको के जंगल में लगी आग 'एक बड़ी आपदा': जो बिडेन

लखनऊ में हनुमान मंदिर परिसर में चला बुलडोज़र, ढहाया गया अवैध निर्माण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -