इन राज्यों में सबसे अधिक है कोरोना संक्रमितों की संख्या

Jul 10 2020 11:59 AM
इन राज्यों में सबसे अधिक है कोरोना संक्रमितों की संख्या

भारत में चिकित्सा करा रहे कुल कोरोना पॉजीटिव में से 90 प्रतिशत लोग केवल आठ राज्यों से ताल्लुक रखते हैं। इन राज्यों के नाम है महाराष्ट्र्, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं. महामारी कोरोना पर गठित मंत्रि समूह (जीओएम) को गुरुवार को ये भी जानकारी दी गई है कि भारत में 80 प्रतिशत सक्रिय मामले केवल 49 जिलों में मिले है.

बिहार में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में चार नक्सलियों को किया ढेर

GOM की 18वीं मीटिंग की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्षवर्धन ने की हे. मीटिंग में खास तौर से उन क्षेत्रों पर सोचा गया है कि जहां पर कोरोना से मरने वालों राष्ट्रीय औसत काफी अधिक है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई मीटिंग में हर्षवर्धन के अलावा कई मंत्रीयों ने भाग लिया है. जिनमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल आदि सम्मिलित है. 

सुशांत आत्महत्या के केस में सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाया ये बड़ा कदम

जीओएम ने यह भी कहा कि 6 राज्यों-महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात,तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाला में कोरोना से जान गवाने लोगों की तादाद काफी अधिक है. यह राज्य में मौत के आंकड़े का  86 प्रतिशत है. भारत के 32 जिलों में कोरोना से मरने वालों का कुल मौत का प्रतिशत 80 के आसपास हैं. 10 लाख जनसंख्या पर 15 संक्रमित मरीज मिल रहे है. कोरोना से सबसे अधिक पांच शीर्ष देशों  की तुलना में भारत में मृत्यु दर बहुत कम है। भारत में हर 10 लाख की जनसंख्या पर कोरोना संक्रमितों की तादाद 538 तक है, और इससे मरने वालों की संख्या 15 तक है। साथ, इसके विपरीत दुनियाभर  में हर 10 लाख लोगों में संक्रमित मरीजों की संख्या 1453 हैं, और मरने वालों की संख्या 68.7 है. 

सावन में करें ये आसान से उपाय, बरसेगी शिव जी की कृपा

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आज का Weather Update

भारत के इस छोटे से शहर में बना एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, आज पीएम खुद करेंगे उद्घाटन