भारत के इस छोटे से शहर में बना एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, आज पीएम खुद करेंगे उद्घाटन

Jul 10 2020 10:57 AM
भारत के इस छोटे से शहर में बना एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, आज पीएम खुद करेंगे उद्घाटन

एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट को मध्यप्रदेश के छोटे से शहर रीवा में तैयार किया गया है। ख़ास बात यह है कि इस सोलर प्लांट का उद्घाटन खुद पीएम मोदी द्वारा आज किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इसका उद्घाटन करने वाले हैं। यह रीवा में स्थापित 750 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना है। 

पीएम मोदी आज अपने देश को एक और तोहफा देते हुए एशिया के सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना को देश को सौंप देंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की जानकारी भी दी गई है कि करीब चार हजार करोड़ की लागत वाली 750 मेगावाट की इस परियोजना में पूर्ण क्षमता से सौर ऊर्जा के उत्पादन कमा भी शुरू कर दिया गया हैं। 

पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मध्यप्रदेश की राजयपाल आनंदीबेन पटेल के साथ ही केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा आर.के. सिंह भी शिरकत करेंगे। इससे पहले 22 दिसंबर को साल 2017 में सीएम शिवराज ने इस परियोजना का शिलान्यास किया था। इस परियोजना का लाभ भी अब मिल रहा है। आपको इस बात से अवगत करा दें कि इस परियोजना के तहत बेहद सस्ती बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। साथ ही आपको यह जानना भी जरूरी है कि इस परियोजना को विश्व बैंक का लोन राज्य शासन की गारंटी के बिना स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष के अंतर्गत सस्ती दर पर प्रदान किया गया है। 

 

 

 

कोरोना के बीच फंसा रक्षाबंधन, जानिए फायदेमंद या नुकसानदायक ?

विकास दुबे के एनकाउंटर पर सियासत तेज, अखिलेश बोले - कार नहीं पलटी, बल्कि सरकार पलटने से बचाई गई

गैंगस्टर का खेल ख़त्म, जिस कानपुर में विकास दुबे ने मचाया था आतंक, वहीं हुआ एनकाउंटर